APY: एक चाय की कीमत से भी कम की करें सेविंग, हर महीने मिलेगी 5,000 रुपये की पेंशन, जानें कैसे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Atal Pension Yojana: अक्सर देखने को मिलता है कि रिटायरमेंट के बाद लोग पूरी जिंदगी के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग करते हैं। ऐसे में रिटायरमेंट के बाद शख्स को कई प्रकार की आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर निवेश करके अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सेफ कर सकते हैं। देश की सरकार की इस स्कीम का नाम अटल पेंशन स्कीम है। सरकार ने इस स्कीम की शुरुआत 2015 में शुरु की थी।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

आप इस स्कीम में मात्र 7 रुपये सेविंग यानि कि एक चाय की कीमत से भी कम की सेविंग करके 60 साल की आयु के बाद मंथली 5 हजार रुपये की पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। देश में अटल पेंशन स्कीम काफी पॉपुलर है। चलिए इस स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं।

केंद्र सरकार की इस स्कीम में 18 साल से लेकर 40 साल की आयु तक लोग निवेश कर सकते हैं। आप जिस आयु में इस स्कीम में अपना आवेदन करते हैं। उसी के आधार पर निवेश की रकम तय की जाती है।

अगर आप 18 साल होने पर योजना में अप्लीकेशन करते हैं तो ऐसे में आपको हर रोज 7 रुपये की सेविंग करके हर महीने 210 रुपये का निवेश इस स्कीम अपना निवेश करना होगा।

सरकारी स्कीम में आपको तब निवेश करना है जब तक आपकी आयु 60 साल नहीं होती है तो 60 साल की आयु होने के बाद आपको मंथली 5 हजार रुपेय की पेंशन का लाभ इस योजना के तहत प्राप्त होगा।

पेंशन की ये रकम रिटायरमेंट के बाद के जीवन में आपको आर्थिक रूप से मजबूत करने का काम करेगी। पूरे देश में काफी लोग सरकार की इस स्कीम में आवेदन कर रहे हैं। आप भी अगर पात्र हैं तो इस स्कीम में आवेदन कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App