Business Idea: मोटा बिजनेस शुरू करने के लिए ये विभाग दे रहा आर्थिक सहायता, शुरू करें अपना बिजनेस

Avatar photo

By

Sanjay

Busness Idea: अगर आप बेरोजगार हैं और अपना खुद का रोजगार शुरू करना चाहते हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। हां, आपको अपना स्टार्टअप शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

इसके साथ ही विभिन्न व्यवसायों के लिए अनुदान राशि भी आपके खाते में उपलब्ध करायी जायेगी। जिससे आप अपना खुद का रोजगार या व्यवसाय शुरू करके मुनाफा कमा सकते हैं। वर्तमान समय में सैकड़ों ऐसे उद्यमी हैं जो अलग-अलग काम करके मुनाफा कमा रहे हैं।

इन क्षेत्रों में आपको रोजगार मिल सकता है

खादी ग्रामोद्योग विभाग रोजगार शुरू करने के लिए अनुदान दे रहा है. इसमें बेकरी उद्योग के अलावा कपड़ा उद्योग, हथकरघा हस्तशिल्प उद्योग, मूंज उत्पादों के साथ फैशन डिजाइनिंग उद्योग, इलेक्ट्रीशियन उद्योग और अन्य उद्योग शुरू किए जा सकते हैं। इन उद्योगों में आपको 10 लाख रुपये की राशि दी जाएगी।

आपको बता दें कि इसके लिए आप खादी ग्रामोद्योग कार्यालय से संपर्क कर यह लाभ प्राप्त कर सकते हैं. विभाग की ओर से आपको अपना रोजगार शुरू करने के लिए प्लेटफार्म उपलब्ध कराने के साथ ही मुफ्त प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। समय-समय पर उद्यमियों को इस बारे में जागरूक भी किया जाता है। कुछ उद्यमी अपना खुद का व्यवसाय शुरू करके मुनाफा कमा रहे हैं।

विभाग मदद करता है

खादी ग्रामोद्योग विभाग के अधिकारी एवं प्रभारी प्रमोद कुमार यादव कहते हैं कि अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए पॉलीहाउस पर 50 प्रतिशत अनुदान मिलेगा. इसके साथ ही लगभग 20 प्रकार के रोजगार हैं, जिन्हें आप कर सकते हैं, रोजगार के लिए आपको आवेदन करना होगा।

आवेदन के लिए आपको अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक के अलावा अपना स्थायी निवास प्रमाण पत्र भी देना होगा। जिसके बाद आपका आवेदन पत्र स्वीकृत हो जाएगा और आपको रोजगार के लिए अनुदान राशि प्रदान की जाएगी।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App