Business idea: करोड़ों रुपए का मुनाफा कमाने का ये है कमाल का बिजनेस, बस करें ये काम

Avatar photo

By

Sanjay

Business idea: अगर आप अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं तो हम आपको एक बेहतरीन बिजनेस के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिसके लिए आपको सिर्फ जमीन की जरूरत होगी, अगर आपके पास खुद की जमीन है।

तो आप चंदन के पेड़ों की खेती करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। जी हां, महंगाई के इस दौर में लोग नौकरी के साथ-साथ आय का कोई साधन लेकर ही आगे बढ़ पाते हैं।

चंदन के पेड़ की खेती कैसे करें

चंदन का पेड़ दो तरह से तैयार किया जाता है जिसमें पहला तरीका जैविक तरीका है जिसमें पेड़ तैयार करने में 10 से 15 साल लग जाते हैं और दूसरा तरीका पारंपरिक तरीका है जिसमें चंदन का पेड़ तैयार करने में 20 से 25 साल लग जाते हैं। इसमें समय लगता है, जिसमें आपको दोनों तरह से खेती करने के लिए थोड़ा धैर्य रखना होगा.

खेती करने में कितना खर्च आएगा

अगर आप नर्सरी से चंदन का पौधा खरीदते हैं तो आपको सिर्फ 150 से 200 रुपये खर्च करने होंगे. साथ ही अगर आप इस पौधे की खेती करते हैं तो आपको ज्यादा पौधे खरीदने होंगे जिससे आपकी कमाई ज्यादा होगी.

अधिक लाभ मिलेगा

भारत में पिछले काफी समय से चंदन की लकड़ी की मांग बढ़ती जा रही है, जिसके कारण इसकी लकड़ी की मांग भी बढ़ रही है, जिसके कारण चंदन की खेती करने वाले बहुत कम लागत में अधिक मुनाफा कमाते हैं, जिससे उन्हें करोड़ों रुपये का ब्याज मिलता है। चंदन की खेती एक ऐसी खेती है जिसमें बहुत कम लागत में अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है।

अगर आप चंदन के पेड़ की खेती करते हैं तो इसमें आपको 15 से 20 किलो लकड़ी मिलती है। बाजार में 1 किलो चंदन की लकड़ी की कीमत करीब 3 से 7 हजार रुपये प्रति किलो तक बिकती है. इसके अलावा, चंदन की बढ़ती मांग को देखते हुए, कुछ लोग इसकी लकड़ी 10,000 रुपये तक भी बेचते हैं, इसलिए यदि आप चंदन की खेती करते हैं और 20 किलो लकड़ी बेचते हैं, तो आप आसानी से 2 लाख रुपये कमा सकते हैं।

चंदन की खेती करते समय इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप चंदन की खेती करते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें कि इसकी खेती करते समय पेड़ों के आसपास साफ-सफाई रखें क्योंकि इसके पौधे गंदगी में नहीं उग पाते हैं और इसका पौधा तेजी से बढ़ने वाला पौधा है इसलिए अगर आप अन्य किस्मों की भी खेती कर रहे हैं। अगर आप पौधा लगा रहे हैं तो उसकी दूरी 4 से 5 फीट रखें और साथ ही पौधे में ज्यादा सिंचाई न करें क्योंकि ज्यादा सिंचाई करने से पौधा सड़ जाता है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App