Business Idea: ये बिजनेस देगा दोगुना मुनाफा, एक बार के निवेश में कई सालों तक होगी बंपर कमाई

By

Business Desk

Business Idea: हममें से ज्यादातर लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के बारे में सोचते हैं लेकिन किसी न किसी वजह से कई लोग इसे शुरू नहीं कर पाते हैं। बहुत से लोग यह तय नहीं कर पाते हैं कि उन्हें कौन सा व्यवसाय शुरू करना चाहिए जिससे वे अच्छी आय कमा सकें। ऐसे में आज हम आपको एक बेहतरीन आइडिया दे रहे हैं जिससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

दरअसल, हम बात कर रहे हैं कार्डबोर्ड बॉक्स बिजनेस की। आजकल लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं। ऐसे में ऑनलाइन सामान डिलीवर करने के लिए एक मजबूत कार्डबोर्ड की जरूरत पड़ती है. ऐसे में कार्डबोर्ड बॉक्स बिजनेस आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. आपको बता दें कि ऐसे बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार भी आपकी मदद करती है.

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

इन दिनों डिमांड बढ़ गई है

आजकल हर छोटे से लेकर बड़े सामान की पैकिंग के लिए कार्डबोर्ड बॉक्स की जरूरत पड़ती है। ऐसे में इसकी डिमांड काफी बढ़ गई है. इस बिजनेस की सबसे खास बात ये है कि इसकी डिमांड सालों भर बनी रहती है. आजकल लोग जहां भी जाते हैं किसी भी सामान के लिए बेहतर पैकिंग की तलाश में रहते हैं। ऐसे में यह बिजनेस आपको अच्छा खासा मुनाफा दिला सकता है.

इन चीजों और मशीनों की पड़ेगी जरूरत

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास लगभग 5,000 वर्ग फुट की जगह होनी चाहिए. इसके साथ ही सामान रखने के लिए गोदाम की भी आवश्यकता होती है। इसके अलावा आपको दो तरह की मशीनों की भी जरूरत पड़ेगी. एक अर्ध-स्वचालित मशीन है और दूसरी पूर्णतः स्वचालित मशीन है। अगर इसके लिए कच्चे माल की बात करें तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए क्राफ्ट पेपर सबसे महत्वपूर्ण है। इसकी बाजार कीमत करीब 40 रुपये प्रति किलो है. आप जितनी बेहतर गुणवत्ता वाले क्राफ्ट पेपर का उपयोग करेंगे, बक्से उतनी ही बेहतर गुणवत्ता वाले होंगे।

कितनी आएगी लागत और कितनी होगी कमाई

इस बिजनेस को आप छोटे या बड़े दोनों स्तर पर शुरू कर सकते हैं. अगर आप इस बिजनेस को बड़े पैमाने पर शुरू करते हैं तो आपको कम से कम 20 लाख रुपये का निवेश करना होगा. अगर इस बिजनेस से कमाई की बात करें तो इसमें प्रॉफिट मार्जिन काफी ज्यादा है. अगर आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग बेहतर तरीके से करते हैं तो आप हर महीने 5 से 10 लाख रुपये आसानी से कमा सकते हैं।

Business Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App