Business Idea: 15000 रुपये में शुरू करें ये सुपरहिट बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

Avatar photo

By

Govind

Business Idea: अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज मैं आपको एक सुपरहिट बिजनेस आइडिया देने जा रहा हूं। जैसे ही आप ऐसा करना शुरू करेंगे, आपकी मोटी कमाई होने लगेगी. लागत भी बहुत कम है. ये है केले के पाउडर का बिजनेस.

ऐसे में अगर कोई किसान केले की खेती करता है तो वह इसके साथ-साथ केले के पाउडर का बिजनेस भी शुरू कर सकता है. इससे आपकी कमाई बढ़ेगी. केले के पाउडर का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको शुरुआत में 10,000-15,000 रुपये की जरूरत होगी.

पाउडर बनाने के लिए दो मशीनों की जरूरत पड़ेगी. आपको पहले एक केला ड्रायर मशीन और दूसरे नंबर पर एक मिक्सर मशीन की आवश्यकता होगी। आप इन मशीनों को indiamart.com वेबसाइट से ऑनलाइन खरीद सकते हैं। आप चाहें तो मशीन को अपने नजदीकी बाजार से ऑफलाइन भी खरीद सकते हैं।

केले का पाउडर कैसे बनाये

सबसे पहले हरे केले के फल को सोडियम हाइपोक्लोराइट घोल से साफ कर लें. फिर हाथ से छीलें और तुरंत 5 मिनट के लिए साइट्रिक एसिड के घोल में डुबोएं। – फिर फल को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. फिर केले के टुकड़ों को 24 घंटे के लिए 60 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर गर्म हवा वाले ओवन में सुखाया जाता है। ताकि केले के टुकड़े पूरी तरह से सूख जाएं. – फिर इन टुकड़ों को मिक्सर में डालकर बारीक पीस लें. इसे तब तक पीसें जब तक यह बारीक पाउडर न बन जाए।

आय

केले से बना पाउडर हल्के पीले रंग का होता है। तैयार पाउडर को पॉलिथीन बैग या कांच की बोतलों में पैक किया जा सकता है। केले का पाउडर बनाने की लागत बहुत कम है. बाजार में यह 800 से 1000 रुपये प्रति किलो बिकता है. इसका मतलब है कि अगर आप रोजाना 5 किलो केले का पाउडर बनाते हैं तो आपका रोजाना का मुनाफा 3,500 रुपये से 4,500 रुपये होगा.

फायदे

केले का पाउडर बीपी को नियंत्रित करने में मदद करता है। केले का पाउडर बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पाचन शक्ति को मजबूत करने में केले का पाउडर फायदेमंद होता है। यह त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Join