Business Idea: महज कुछ रुपए में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 25 लाख रुपए की मोटी कमाई!

Avatar photo

By

Govind

Business Idea: एक नया स्टार्टअप बिजनेस आइडिया जो शायद आपके शहर में कोई नहीं कर रहा है! जिसकी मांग पहले ही बन चुकी है! जिसमें छप्पर फाड़कर पैसा कमाने का मौका है और जो पहले शुरुआत करेगा उसे फर्स्ट मूवर का फायदा मिलेगा। ग्राहकों की लगेगी कतार! यदि आपका कार्य और व्यवहार अच्छा है तो यह रेखा कभी कम नहीं होगी!

एक नया स्टार्टअप बिजनेस आइडिया जो शायद आपके शहर में कोई नहीं कर रहा है! जिसकी मांग पहले ही बन चुकी है! जिसमें छप्पर फाड़कर पैसा कमाने का मौका है और जो पहले शुरुआत करेगा उसे फर्स्ट मूवर का फायदा मिलेगा। ग्राहकों की लगेगी कतार! यदि आपका कार्य और व्यवहार अच्छा है तो यह रेखा कभी कम नहीं होगी!

भारत में व्यवसाय के अवसर
आपने कार-डिटेलिंग कोर्स के बारे में तो सुना ही होगा, अगर नहीं तो यह जानना जरूरी है! कृपया इसके बारे में Google पर खोजें! कई भारतीय और विदेशी संस्थान कार-डिटेलिंग पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। इसकी अवधि केवल 3 महीने है और फीस केवल ₹10000 के आसपास है, लेकिन इस कोर्स को करने के बाद आप अपने बिजनेस कार्ड पर अपने नाम के नीचे कार-डिटेलिंग स्पेशलिस्ट लिख सकते हैं। उम्मीद है अब तक आप समझ गए होंगे कि आपको क्या करना है!

युवा उद्यमिता विचार
इतिहास इस बात का गवाह है कि बाज़ार में लगभग सभी नए उत्पाद और सेवाएँ युवा लड़के और लड़कियाँ ही लेकर आए हैं। युवा किसी भी नई तकनीक को समझने और उसे अपना व्यवसाय बनाने में बहुत अच्छे होते हैं। आपकी योग्यता ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन होना इस पेशे के लिए उपयुक्त है। यदि आपने एमबीए किया है तो आप अपने ग्राहकों को आकर्षित करने और उन्हें दूसरों की तुलना में अधिक आसानी से बनाए रखने में सफल होंगे। अगर आपके पास इंजीनियरिंग की डिग्री है तो आप दूसरों से बेहतर सेवा दे पाएंगे।

कामकाजी महिलाएं और गृहिणियां दोनों ही इस व्यवसाय के लिए पात्र हैं। बस नई तकनीक को सीखने और समझने की आपकी क्षमता और आदत की जरूरत होनी चाहिए। अगर आप अपना सेंटर खोलना चाहते हैं तो कोई दिक्कत नहीं है और अगर आपके पास अपना सेंटर खोलने के लिए निवेश नहीं है तो आप अपने क्लाइंट के घर जा सकते हैं। कैसे एक महिला डॉक्टर न केवल स्त्री रोग विशेषज्ञ और बाल रोग विशेषज्ञ है बल्कि एक सर्जन और हृदय रोग विशेषज्ञ भी है!

मार्केट के खरीददार और बेचने वाले
भारत की सड़कों पर दौड़ती हैं 3 करोड़ से ज्यादा कारें! हर साल लगभग 30 लाख नई कारें खरीदी जाती हैं। यह बाज़ार हर साल 14% से अधिक की दर से बढ़ रहा है! भारत के कई शहरों में ऐसे कई इलाके हैं जहां कार पार्क करने के लिए जगह नहीं बचती है। कुल मिलाकर यह एक बहुत बड़ा बाज़ार है और बाज़ार का आकार लगातार बढ़ता जा रहा है।

क्या करें?
कार-डिटेलिंग विशेषज्ञ बनने के बाद आपको कार-डिटेलिंग सेवा शुरू करनी होगी। इसके लिए आपके पास दो विकल्प हैं! सबसे पहले अपना खुद का सर्विस सेंटर शुरू करें! इसके लिए आपको करीब 25 लाख रुपये का निवेश करना होगा. दूसरा विकल्प यह है कि बाजार में पहले से काम कर रहे ऑटोमोबाइल मैकेनिकों को अपने एग्रीमेंट में ले लें और उनसे निर्देशों के मुताबिक काम कराएं।

कार-डिटेलिंग विशेषज्ञ बनने के बाद आपको कार-डिटेलिंग सेवा शुरू करनी होगी। इसके लिए आपके पास दो विकल्प हैं! सबसे पहले अपना खुद का सर्विस सेंटर शुरू करें! इसके लिए आपको करीब 25 लाख रुपये का निवेश करना होगा. दूसरा विकल्प यह है कि बाजार में पहले से काम कर रहे ऑटोमोबाइल मैकेनिकों को अपने एग्रीमेंट में ले लें और उनसे निर्देशों के मुताबिक काम कराएं।

कृपया हमेशा याद रखें कि ऑटोमोबाइल सर्विस सेंटर और कार डिटेलिंग सेंटर के बीच अंतर होता है। कार-डिटेलिंग के तहत सिरेमिक कोटिंग, इंटीरियर क्लीनिंग और कार एक्सेसरीज पर फोकस किया गया है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि पुरानी कार भी नई जैसी दिखती है! यह बैठने का शानदार अनुभव देता है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह कार के परिणाम मूल्य को बढ़ाता है!

बाजार में क्या मांग है
कार 80 के दशक में भी स्टेटस सिंबल थी और आज भी स्टेटस सिंबल बनी हुई है! भारत में लोग न सिर्फ कार खरीदने पर पैसा खर्च करते हैं बल्कि उसके रखरखाव पर भी दिल खोलकर खर्च करते हैं। उनकी सबसे बड़ी समस्या यह है कि कोई भी विशेषज्ञ जांच पूरी कर रिपोर्ट तैयार नहीं करता कि क्या काम करना है. कार मालिक को अपनी कार का निरीक्षण स्वयं करना होगा। या फिर सर्विस सेंटर जो भी आपसे कहेगा उसे मानना होगा. कार मालिक चाहते हैं कि कोई उनकी कार की देखभाल करे

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App