नई दिल्लीः कोरोना वायरस संक्रमण काल में देश की बड़ी-बड़ी कंपनियों को घना आर्थिक नुकसान भुगतना पड़ा है, जिसे पूरा करने को हर कोई एड़ी से चोटी तक जोर लगा रहा है। लॉकडाउन में हजारों फैक्ट्रियों में ताला लटकने से लाखों लोगों को बेरोजगार होना पड़ा, जिसके बाद पैसा कमाना एक बड़ी समस्या बना हुआ है। पैसा कमाने को लेकर लोगों के चेहरे पर खासी निराशा दिखाई दे रही है। अगर आपके पास कोई काम नहीं तो अब छोटा बिजनेस शुरू आप पैसा कमाने का सपना साकार कर सकते हैं।

हाल ही में सरकार ने देश में सभी प्रकार के सिंगल यूज़ प्लास्टिक मटेरियल पर बैन लगा दिया है। इस फैसले के बाद बहुत सी प्लास्टिक की चीज़ें बनाने वाली फैक्ट्रियों पर भी ताला लग चुका है। ऐसे में अगर आप पेपर कप्स और प्लेट्स का बिज़नेस शुरू करते हैं तो आप को बहुत फायदा होने वाला है।

  • जानिए कैसे शुरू करें बिजनेस

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आप को ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है। आप को केवल एक मशीन की ज़रूरत पड़ेगी और इस मशीन के साथ साथ ही आप को 500 स्क्वायर फीट एरिया की भी ज़रूरत होगी। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप सरकार से सहायता ले सकते हैं क्योंकि सरकार मुद्रा लोन में ब्याज पर सब्सिडी देती है।

इस योजना में आप को अपनी खुद की तरफ से केवल 25 प्रतिशत निवेश करना होगा। इस के अलावा अगर आप कर्मचारियों को रखते हैं तो इस में आप के लगभग 30 से 35 हज़ार रुपए प्रति महीने खर्च होंगे। कुल मिला कर टोटल खर्चे की बात की जाए तो इस नए बिज़नेस को शुरू करने में आप का टोटल 3 से 4 लाख तक का खर्चा बैठ सकता है।

हालांकि इतने खर्चे के बाद आप का मुनाफा इस से ज्यादा हो सकता है क्योंकि अगर आप सालंके कुल 300 दिन काम को जारी रखते हैं तो इस परिस्थिति में आप पेपर कप्स की 2.20 करोड़ यूनिट तैयार कर सकते हैं और अगर इसे मार्केट में 30 पैसे प्रति कप के हिसाब से भी बेचा जाए तो आप को इसका अच्छा खासा फायदा मिलने वाला है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts