Business Idea: गेहूं कटाई के बाद करें इस फसल की खेती, 6 महीने में बनोगे अमीर

Avatar photo

By

Govind

Business Idea: अप्रैल के महीने में किसान रबी फसलों यानी चना, मसूर, सरसों और गेहूं की कटाई शुरू कर देते हैं। जिसके बाद आमतौर पर खेत खाली हो जाते हैं. इस मौसम में गर्मी भी अपने चरम पर होती है. ऐसे में तेज धूप के साथ-साथ लू भी चलने लगती है। मानसून आने के बाद किसान जुलाई-अगस्त महीने में ही धान की खेती करते हैं. रवि की फसल कटने के बाद खेत आमतौर पर 90 दिनों तक परती रहते हैं।

आपको बता दें कि गर्मी के मौसम में जलस्तर भी काफी नीचे चला जाता है. जिससे पानी की समस्या भी होने लगती है. जिससे फसल में सिंचाई की भी समस्या उत्पन्न हो जाती है। यही कारण है कि किसान अप्रैल से जून तक किसी भी फसल की खेती नहीं करना चाहते हैं. लेकिन अब इन किसानों को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. हम उन्हें ऐसी फसलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी खेती करके वे कम लागत में अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। साथ ही इन फसलों को सिंचाई की भी कम आवश्यकता होती है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

कम समय में मौसमी सब्जियों की खेती करें

राजकीय कृषि केंद्र शिवगढ़, रायबरेली के सहायक कृषि विकास अधिकारी दिलीप कुमार सोनी का कहना है कि रवि फसलों की कटाई के बाद 90 दिनों में तैयार होने वाली जायद फसलों की खेती करके किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। जिसमें वह बैंगन, मिर्च, टमाटर, कद्दू, लौकी, भिंडी जैसी मौसमी सब्जियों, तरबूज, तरबूज, खीरा जैसे फलों के साथ-साथ मेंथा, उड़द, मूंग, मक्का की खेती कर सकते हैं। जिसमें लागत भी कम लगती है और यह अधिक मुनाफा देने वाली यानी नकदी फसल भी है.

मेंथा की खेती से किसानों को फायदा होगा

कृषि दिलीप कुमार सोनी कहते हैं कि गर्मी के मौसम में सब्जियों में बैंगन, मिर्च, टमाटर, कद्दू, लौकी, तुरई, भिंडी आदि की मांग बाजार में सबसे ज्यादा होती है और फलों में इनकी काफी मांग रहती है. तरबूज, खरबूजा, ककड़ी और ककड़ी की मांग अधिक है। जिससे ये काफी अच्छा मुनाफा देते हैं. मूंग और उड़द ऐसी फसलें हैं।

जो केवल गर्मी के मौसम में उगाई जाती हैं। इस फसल को सब्जियों की तुलना में कम पानी की आवश्यकता होती है। यह भी काफी लाभदायक खेती है. मेंथा एक औषधीय पौधा है जिसका तेल काफी ऊंचे दाम पर बिकता है. इसके तेल से कई औषधियां बनाई जाती हैं। साथ ही ज्यादा बारिश होने पर भी यह फसल खराब नहीं होती है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App