Business Idea: इस सब्जी की खेती आपको बनाएगी करोड़पति, जानें खेती के तरीके

Avatar photo

By

Govind

Business Idea: ब्रोकली की खेती आपको बनाएगी करोड़पति, जानिए खेती के तरीके. जैसा कि आप जानते हैं कि हमारे देश में बहुत से लोग खेती करते हैं, तो आज हम उन किसानों के लिए स्वास्थ्य के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर लेकर आए हैं, आप जानते हैं।

ब्रोकली की सब्जी बहुत फायदेमंद होती है. बाजार में इसकी काफी मांग है. इसकी खेती कर किसान लाखों रुपये कमा सकते हैं. वैसे तो ब्रोकली एक विदेशी सब्जी है, लेकिन इसके कई फायदों के कारण इसे भारत में काफी पसंद किया जाता है, आपको बता दें कि कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि ब्रोकली हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है और इससे कई तरह की दवाइयां भी बनाई जा सकती हैं. कर सकना। से बना।

अगर आप भी इसकी खेती करना चाहते हैं और इसकी खेती करके अच्छी आमदनी कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप इसे नर्सरी में तैयार करें और फिर जब इसका पौधा तैयार हो जाए तो आप इसकी रोपाई कर सकते हैं. इसे लगाने का सही समय सितंबर और अक्टूबर है. है। आपको बता दें कि आपको इसकी खेती इन्हीं महीनों में करनी चाहिए, क्योंकि इन महीनों में ब्रोकली पर कोई भी बीमारी नहीं लगती है, आप इसकी खेती करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

अब हम आपको बताते हैं कि इनमें से कौन सा आपको ज्यादा पैसा देगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ब्रोकली की मुख्य रूप से तीन प्रकार की किस्में होती हैं, सफेद, हरी और बैंगनी। इनमें हरे घुंडीदार सिरों वाली किस्में अधिक पसंद की जाती हैं।

मुख्य किस्में नाइन स्टार, बारहमासी, इटालियन ग्रीन स्प्राउटिंग या कैलाब्रेसे, बाथम 29 और ग्रीन हेड हैं। इन प्रमुख किस्मों से आप लाखों रुपए तक कमा सकते हैं, प्रमुख किस्मों के अलावा और भी कई किस्में हैं जो आपको अच्छी खासी रकम देने वाली हैं। 

 ब्रोकली की खेती करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको 600 से 700 ग्राम बीज की आवश्यकता होगी. आप इसे बीज भंडार से या ऑनलाइन खरीद सकते हैं। इसके बीज नर्सरी में तैयार किये जाते हैं. इस ब्रोकली के बीज को आप सीधे खेत में भी लगा सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि बीज की दूरी 40 से 45 सेमी होनी चाहिए. इसे आपको अपने खेतों या बगीचों में लगाना होगा.

ये तो आप जानते ही हैं कि ब्रोकली की सब्जी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. बाजार में इसकी काफी मांग है. इसकी खेती कर किसान लाखों रुपये कमा सकते हैं. वैसे तो ब्रोकली एक विदेशी सब्जी है, लेकिन इसके कई फायदों के कारण इसे भारत में काफी पसंद किया जाता है, आपको बता दें कि कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि ब्रोकली हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है और इससे कई तरह की दवाइयां भी बनाई जा सकती हैं. कर सकना। से बना।

ब्रोकोली की खेती कब की जाती है?

अगर आप भी इसकी खेती करना चाहते हैं और इसकी खेती कर अच्छी आमदनी कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप इसे नर्सरी में तैयार करें और फिर जब इसका पौधा तैयार हो जाए तो आप इसे लगा सकते हैं. इसे लगाने का सही समय सितंबर और अक्टूबर है. है। आपको बता दें कि आपको इसकी खेती इन्हीं महीनों में करनी चाहिए, क्योंकि इन महीनों में ब्रोकली पर कोई भी बीमारी नहीं लगती है, आप इसकी खेती करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

इसकी खेती से भरपूर आमदनी होगी.

आपको बता दें कि आप इसकी खेती से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं, आपको बता दें कि यह बाजार में कम से कम 50 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिकता है. हालाँकि, यह काफी हद तक बाज़ार कीमत पर भी निर्भर करता है। अगर आप भी इस विधि को अपनाकर इसकी खेती करते हैं तो अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App