नहीं मिल रही ट्रेन में कन्फर्म सीट, तो मत हो परेशान, ऐसे आसान प्रोसेस से बुक करें तत्काल टिकट, जानें

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Book Tatkal ticket process. देश में भारतीय रेल एक ऐसा आने जाने का साधन है। जहां आपको बहुत ही सस्ते में आरामदायक यात्रा करने को मिलती है। तो वही त्यौहार हो या फिर किसी खास मौके पर ट्रेन में कंफर्म टिकट मिलना काफी मुश्किल हो सकता है। तो कई बार अगर आपको इमरजेंसी के तौर पर कहीं जाना पड़े या फिर वेटिंग लिस्ट में टिकट कन्फर्म ना होने पर आपको भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

तो इसके लिए आईआरसीटीसी तत्काल टिकट बुकिंग का ऑप्शन दे रही है। अक्सर लोग तत्काल बुक टिकट बुकिंग करने के लिए जाते हैं लेकिन टिकट नहीं मिलती है इसके लिए कुछ जरूरी टिप्स और जानकारी जिसके बारे में आप जानकर फायदा उठा सकते हैं।

तत्काल टिकट बुकिंग के लिए रखे इन बातों का ध्यान

अक्सर लोग तत्काल टिकट बुकिंग करने पर गलती करते है, जिससे ट्रेन टिकट बुकिंग करने से छूट जाते है, ऐसे में यहां पर कुछ जरुरी ध्यान देने वाली बाते हैं, जिसे अवश्य जानना चाहिए।

  • तत्काल टिकट बुकिंग के लिए आप अपने आईआरसीटीसी अकाउंट की लॉगइन करके या डिटेल्स पास रखें, जिससे देरी ना हो।
  • टिकट करने वाले लोगों की मास्टर लिस्ट बनाकर रखे जिससे फटाफट टिकट बनने वाले लोगों की लिस्ट आप के पास में रहे है।
  • टिकट का पेमेंट करके के लिए नेट बैंकिंग, यूपीआई जैसे पेमेंट मेथड चुनें, जिससे जल्दी से पेमेंट ट्रांजैक्शन हो सके।
  • अगर आप तत्काल टिकट बुक करते हैं, तो आप हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन जरुर को चुने, जिससे जल्दी से तत्काल टिकट बुक हो सके है।

दरअसल तत्काल टिकट एक तय समय टाइम के लिए उपलब्ध होते हैं, जिससे आप को ध्यान रखना होगी कि इस तरह की बुकिंग के लिए विंडो एक दिन पहले ओपेन होती है, जिससे तो वही AC क्लास के लिए बुकिंग सुबह 10 बजे जबकि नॉन-एसी क्लास के लिए सुबह 11 बजे से शुरू होती है

IRCTC की वेबसाइट या मोबाइल ऐप से ऐसे करें टिकट बुक

आप अपने यात्रा के लिए तत्काल टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर जाकर कर सकते हैं। जिससे पहले से ही आप यात्री की जानकारी, दस्तावेज में आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी को अपने पास में रख सकते है। जिसके बाद में पेमेंट करने की तरीका की जानकारी को भी तैयार करके रखे है।

 

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App