जबरदस्त जानकारी! इन तरीके से आधा हो जाएगा बिजली का बिल, जानिए हर महीने पैसे सेव करने की डिटेल्स 

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Bijli Bill Kam Karne Ke Upay. आज के इस महंगाई में लोगों के पास ऐसे बड़े-बड़े खर्च होते हैं। जो हर महीने देने होते हैं। जिसमें बच्चों के फीस, कहीं आने-जाने के लिए किराया, जरूरी दवाइयां खर्चे तो वही एक और ऐसा जरूरी खर्च होता है जो हर किसी घर मालिक के जेब पर असर डालता है यह बिजली का बिल।

आज के आधुनिक युग में लोगों के घरों में बिजली से चलने वाले उपकरण इतनी ज्यादा बढ़ गए हैं। जिससे बिजली का बिल आने पर परेशान हो जाते हैं।

इस तापमान पर चलाएं एसी

गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है, जिससे हर कई घरों में कूलर और एक चलना शुरू हो गए हैं। लेकिन लोग अक्सर गलती है करते हैं कि 18 19 डिग्री के तापमान पर एसी को सेट कर देते हैं जिससे बिजली खपत में ज्यादा बढ़ोतरी हो जाती है। ऐसे में एक्सपर्ट बताते हैं ।कि आप 23 या 24 तापमान पर अपना बिजली अपने एक को सेट कर सकते हैं।

फालतू ना चलाएं बिजली के उपकरण

घरों में बिजली के उपकरण इतने ज्यादा हो गए है, जिससे लोग कभी-कभी फालतू चलने देते हैं, जिसमें पंखा लाइट  आदि होती है जिसे आपको जिससे जरूरत ना हो तो बिजली ऊपर उपकरण को बंद करके बिजली की खपत को काम किया जा सकता है।

घर में लगाएं एलईडी बल्ब

घर में लगे पहले के बल्ब जैसे की सीएफएल और 100 वाट के बल्ब जगह नई तकनीक वाले एलईडी बल्ब लगे जिससे आपकी अच्छी जिससे बिजली की खपत कम होगी।

छत पर लगाए सोलर पैनल

सोलर एनर्जी से संबधित ऐसे कई सरकारी योजना संचालित हो रही है, जिससे जिससे अगर आप सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करना चाहते हैं। बिजली खर्च को काफी कम किया जा सकता है। सरकार की ओर से कई विभिन्न स्कीमों के तहत सब्सिडी पर सोलर योजना का लाभ दिया जा रहा है। अपने राज्य के में संचालित होने वाली इन योजनाओं का जानकारी करके लाभ ले सकते हैं। अगर आप सोलर पैनल सोलर ऊर्जा का इस्तेमाल करते हैं तो बिजली का बिल लगभग आधा हो जाएगा।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App