Homeबिजनेसकिसानों के लिए बड़ी खबर! अब 2 करोड़ किसानों को नहीं मिलेगी...

किसानों के लिए बड़ी खबर! अब 2 करोड़ किसानों को नहीं मिलेगी अगली किस्त, चेक करें लिस्ट कहीं आपका नाम तो नहीं

नई दिल्ली: 13th Installment of PM Kisan Yojana: सरकार ने किसानों के लिए कई सारी योजनाएं चला रही हैं। इन्हीं में से एक है किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojana) है। इस योजना के तहत सरकार ने किसानों को अब तक 12 किस्त भेज चुकी है। इसके बाद किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार है। इसी बीच किसानों के लिए न्य अपडेट आया है। बता दें कि सरकार ने  फर्जी किसानों के नामों की लिस्ट तैयार कर ली है। इसमें 2 करोड़ किसानों का नाम लिखा गया है। देखा जाए तो अब इन किसानों को योजना का लाभ नहीं मिलेगा। केंद्र सरकार ने खुद इसकी जानकारी दी।

इन किसानों का कट गया नाम!

बता दें कि इस योजना के तहत कई किसानों का नाम हटाया गया है। इसमें अलग-अलग राज्यों के किसानों का नाम हटाया गया है। सरकार ने जानकारी दी कि इस योजना के तहत लगातार हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सरकार ने आधार लिंक करवाना शुरू किया था। जिसके बाद किसानों की पहचान हुई। अब अगर आपने अभी तक आधार लिंक नहीं कराया है या  केवाईसी (E-KYC) नहीं की है तो तुरंत करवा लें, क्योंकि इसके बिना 13वीं किस्त का पैसा आपको नहीं मिलेगा।

अपात्र किसानों का कटा नाम

बता दें कि इस योजना के तहत कई ऐसे किसान हैं, जो फर्जी तरीके से इस योजना का लाभ ले रहे हैं। सरकार ऐसे किसानों  कर रही है। सरकार ने इस तरह के किसानों को योजना का लाभ लेने से रोकने के लिए ऐसे चार फ़िल्टर लगाएं हैं जिससे इनकी आसानी से पहचान की जा सके।

इन राज्यों से हटा किसानों का नाम

आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के तहत देश के लगभग 58 लाख किसानों का नाम हटा है। सरकार के इस कदम के बाद पंजाब में 17 लाख किसानों में से 15 लाख किसानों का नाम कट गया है और अब इनकी संख्या 2 लाख पर आ चुकी है। इसी के साथ केरल और राजस्थान से लगभग 14 लाख किसानों के नाम कटे हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular