Government News: कर्मचारियों के लिए सरकार का बड़ा फैसला, खाते में जल्द आयेगी पेंशन राशि, जानें कौन है पात्र?

Avatar photo

By

Govind

अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं तो यह खबर आपके लिए खास हो सकती है। आपको बता दें कि राज्य सरकार के बाद अब ओडिशा सरकार ने पेंशनभोगियों को बड़ा तोहफा दिया है. आपको बता दें कि सरकार ने सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत पेंशनभोगियों के वेतन में 500 रुपये की बढ़ोतरी की है. इसके तहत अब पेंशनभोगियों को हर महीने 1400 रुपये मिलेंगे. इस बढ़ी हुई पेंशन पर राज्य सरकार सालाना 3683 करोड़ रुपये खर्च करेगी.

फरवरी माह में पेंशन धन में वृद्धि होगी

दरअसल, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने मधु बाबू पेंशन योजना के तहत लाभार्थियों को हर महीने 500 रुपये की बढ़ोतरी की घोषणा की है। सीएम कार्यालय की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि पेंशन में बढ़ोतरी के साथ ही योजना के तहत लाभार्थियों को हर महीने न्यूनतम 1000 रुपये पेंशन मिलेगी और यह फरवरी से लागू होगी. लाभार्थियों को फरवरी माह की पेंशन का भुगतान 20 से 25 फरवरी के बीच किया जाएगा।

आपके खाते में 1400 रुपये आ जायेंगे

वर्तमान में मधुबाबू पेंशन योजना और राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के लाभार्थियों को हर महीने न्यूनतम 700 से 900 रुपये मिलते हैं। जिन्हें 700 रुपये मिलते हैं, उन्हें 1200 रुपये और जिन्हें 900 रुपये मिलते हैं, उन्हें 1400 रुपये मिलते हैं। लाभार्थियों को इस साल फरवरी महीने से बढ़ी हुई दर से पेंशन मिलेगी। वहीं, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के लोगों के खाते में 500-500 रुपये जमा करने का भी निर्देश दिया गया है.

पेंशनभोगियों की संख्या में वृद्धि

पिछले साल अगस्त महीने में 4.13 लाख की बढ़ोतरी के बाद कुल 36.75 लाख लोगों को योजना का लाभ मिल रहा है. 6 फरवरी को सीएम ने मधुबाबू पेंशन योजना के तहत 4 लाख और लाभार्थियों को शामिल करने की मंजूरी दे दी है. वृद्धि के साथ, एमबीपीवाई के तहत कवर किए गए लोगों की कुल संख्या 32.75 लाख से बढ़कर 36.75 लाख हो गई है और इससे राज्य सरकार को हर महीने 190.20 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App