Post Office स्कीम में निवेश करने से पहले बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें ये बातें, जानें

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस में बैंक की तरह काफी सारी स्मॉल सेविंग स्कीम चलाई जाती है। इसमें पीपीएफ भी शामिल हैं जो कि लोगों के बीच में काफी पॉपुलर है। इस स्कीम में 15 सालों तक निवेश करना होता है। इसका लाभ ये है कि काफी समय से आप मोटा फंड तैयार कर सकते हैं। इसके साथ में पीपीएफ में टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। इस समय इस स्कीम में 7.1 फीसदी के हिसाब से ब्याज प्राप्त हो रहा है। यदि आप इस स्कीम में निवेश करने के सोच रहे हैं तो पहले इसके बारे में जान लें।

काफी समय ये नहीं बदली ब्याज दर

अप्रैल 2019 से जून 2019 तक पीपीएफ की ब्याज दर 8 फीसदी थी। इसके बाद इसे कमकर 7.9 फीसदी किया गया है। जनवरी मार्च 2020 में इसे 7.1 फीसदी कर दिया गया है और तब से आज तक इसे 7.1 फीसदी ही है। काफी समय से इसे नहीं बदला गया है। अगर आने वाले समय में ये ब्याज दर और भी कम होती है तो लोगों के पास इसे बेहतरीन रिटर्न देने वाले काफी सारे ऑप्शन मौजूद हैं।

काफी समय तक करें निवेश

PPF का नुकसान भी है कि ये निवेश काफी समय तक होता है। इसमें लगतार 15 सालों तक निवेश करना होता है। इसके बाद आपकी राशि मैच्योर हो जाती है। ऐसे में आपका पैसा काफी समय के लिए फंस जाता है तो लॉन्ग टर्म के लिए निवेश ही करना है तो पीपीएफ एक शानदार ऑप्शन हो जाता है। ये बाजार में लिंक्ड होने के बावजूद लॉन्ग टर्म में बेहतरी रिटर्न देता है। एनपीएस के द्वारा आप पेंशन का भी इंतजाम कर सकते हैं।

मिलता है ज्वाइंट खाते का ऑप्शन

पीपीएफ में आपको ज्वाइंट खाते का ऑप्शन नहीं होता है और न ही एक शख्स एक से ज्यादा पीपीएफ खाता ओपन करा सकता है। बहराल आप इसमें काफी सारे नॉमिनी मिलते हैं। इनको अलग-अलग हिस्सों में तय किया जा सकता है। अगर खाताधारक की किसी कारण से मौत हो जाती है तो नॉमिनी को वह राशि निकालने का अधिकार होता है।

निवेश करने की मैक्जिमम लिमिट

पीपीएफ में निवेश की मैक्जिमम लिमिट 1.5 लाख रुपये सालाना है। यदि आपकी सैलरी काफी अच्छी है और आप इस स्कीम में ज्यादा निवेश करना चाहते हैं तो आप नहीं कर सकते हैं। ऐसे में आपको निवेश के दूसरे ऑप्शन को तलाशना होता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow