Post Office की स्कीम में मात्र 100 रुपये के निवेश से बन जाएंगे लखपति, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office RD Scheme: बदलते समय के साथ में ही निवेश के काफी सारे ऑप्शन भी मौजूद हैं। लेकिन सेफ निवेश करने के लिए पोस्ट ऑफिस काफी लोगों की पहली पसंद है। आज के समय आपको एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम एक शानदार और तगड़ा रिटर्न देने वाली स्कीम है। इस स्कीम के तहत आप मंथली स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश करके तगड़ा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप इस स्कीम में निवेश करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो हम आपको इस स्कीम के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

इसमें मिल रहा लोगों को तगड़ा लाभ

पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों को सरकार हर तिमाही के आधार पर तय किया जाता है। सितंबर के आखिरी हफ्ते में सरकार स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों को तय करती है ऐसे में पोस्ट ऑफिस की 5 साल की आरडी स्कीम की ब्याज दर को 6.70 फीसदी तय किया गया है। इससे पहले ये ब्याज 6.50 फीसदी था। ऐसे में इसमें कुल 20 बीपीएस का इजाफा किया गया है। ये दरें 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर 2023 के बीच में लागू है।

हर महीने छोटी रकम निवेश करके जमा करें मोटा फंड

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में आप मंथली छोटी रकम निवेश करके मोटा पैसा जमा कर सकते हें। पोस्ट ऑफिस की आरडी के मुताबिक यदि आप हर महीने 5 हजार रुपये की रकम कुल 5 सालों के लिए निवेश करते हैं तो इस स्कीम में कुल 3 लाख रुपये जमा हो जाएंगे। वहीं 6.70 फीसदी के हिसाब से इस रकम पर 56830 ब्याज के तौर पर मिलेंगे। ऐसे में आपको मैच्योरिटी पर 5 लाख 56 हजार 830 लाख रुपये प्राप्त होंगे।

आरडी स्कीम में मिलता है लोन

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम के तहत जमा रकम पर ग्राहकों को लोन की सुविधा मिलती है। आप कुल जमा रकम का बतौर 50 फीसदी हिस्सा लोन के तौर पर मिल सकता है। ध्यान रखें कि लोन 3 साल के बाद ही लिया जा सकता है और इसकी ब्याज दर आरडी स्कीम की ब्याज दर से 2 फीसदी ज्यादा ही है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App