Personal Loan लेने से पहले इन बातों का जरुर रखें ख्याल, वरना उठानी होगी परेशानी

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Personal Loan: अगर आप पर्सनल लोन लेने की तैयारी करने जा रहे हैं तो एक सही प्लानिंग आगे के रास्ते को आसान कर सकती है। पर्सनल लोन लेने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद ही जरुरी है। लोन और लोन की रकम से जुड़ें कुछ सवालों के जवाब पहले ही समझ लेना चाहिए। जिससे कि लोन से जल्द से जल्द छुटकारा मिल सके।

पर्सनल लोन लेने की क्यों हो रही जरुरत

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

अगर आपको पैसों की आवश्यकता है और आप पर्सनल लोन के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहले ये जान लें कि क्या पैसो के लिए ये आखिरी ऑप्शन है। क्या आपके दोस्त रिस्तेदार से पैसों से मदद ली जा सकती है। अगर आपके पास पैसों की जरुरत हैं और इसको टाला नहीं जा सकता है इसके लिए आपको मेंटली तैयार रहना होगा।

कितने पैसों की होगी जरुरत

पर्सनल लोन लेने का मन बना लिया है तो अब कितने रुपये की जरुरत हैं ये जानकारी ठीक प्रकार से पता करना चाहिए। इन सभी खर्चों की लिस्ट भी बना सकते हैं। इनमें उन खर्चों को शामिल करना है जो कि बेफिजूल हैं और इनको हटाया जा सकता है। मासिक खर्च के साथ में अपनी सेविंग का भी ध्यान रखें।

जानें कितने पैसों की होगी जरुरत

लोन की रकम कम होने पर कर्ज भी कम होता है। ऐसे में पर्सनल लोन लेने से पहले ये तय की गई रकम को जितना कम कर पाएंगे, उतना ही कम करें। अगर पैसे की जरुरत को किसी भी प्रॉपर्टी, एसेट बेच कर पूरा किया जा सकता है तो इस ऑप्शन पर विजिट करें।

कितनी जल्दी लोन की रकम चुकाएं

लोन का बोझ भी सारी जिंदगी सर पर न हो, इसके लिए लोन की रकम के अलावा इस बात का ध्यान जरुर रखें कि लोन कितने समय में पूरा चुकाया जा सकता है। ज्यादातर लोन पहले से तय समय सीमा के साथ में आते हैं। इस समय ब्याज बढ़ने से पहले इनको चुकाया जाना जरुरी है। लोन पर ब्याज के समय के साथ में बढ़ती रकम आपकी पूरी कैलकुलेशन को बिगाड़ सकती है। इसीलिए इसका पूरा ध्यान रखें।

क्रेडिट स्कोर हो अच्छा

लोन लेने से पहले क्रेडिट स्कोर की तरफ भी ध्यान रखें, क्रेडिट स्कोर अच्छा हो तो कम ब्याज की दर पर लोन मिलने के चांज भी ज्यादा होते हैं। वहीं क्रेडि

स्कोर अच्छा नहीं है तो लोन क्वालिफिकेशन को लेकर भी परेशानी भी आ सकती है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App