फोन पर आए इस तरह का SMS को हो जाए सावधान, नहीं तो हो जाएगा बैंक खाता खाली!

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:आज के समय में देश की इकोनॉमी डिजिटल तरीके से आगें बढ़ रही है। हर कोई यूपीआई के तरीके से ऑनलाइन पेमेंट कर रहा है। इस ऑनलाइन के जमाने में फ्रॉड की घटनाएं इतनी ज्यादा हो गई है कि हर रोज फ्रॉड करने वाले लोग कि नए-नए तरीके से लोगों के बैंक अकाउंट खाली कर रहे हैं।

अगर आप भी डिजिटल पेमेंट जैसे कि यूपीआई या फिर बैंक के ऐप से पेमेंट करते हैं तो आपको सावधान हो जाएं। यहां पर एक ऐसे ऑनलाइन स्कैम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे। आप भी आप ऑनलाइन पेमेंट करने में सतर्क हो जाए।

दरअसल हाल ही में एक घटना सामने आई है, जिसमें ऐसे ऑनलाइन स्कैम के बारे में पता चला है। जो  चालाकी से बनाए गए एसएमएस का इस्तेमाल करते हैं। और अंत में बैंक अकाउंट खाली कर लेते हैं।

सामने आया हैरान करने वाला यह ऑनलाइन स्कैम

दरअसल बात कुछ ऐसी है कि ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाओं के बारे में लोगों को जागरूक और आगाह करने के लिए सोशल मीडिया पर एक्टिव बिजनेसवूमेन अदिति चोपड़ा ने एक ऐसे ऑनलाइन स्कैम के बारे में बताया है। जिसके बारे में आप जानकर चौंक जाएंगे।

दरअसल अदिति चोपड़ा ने बताया कि वह एक ऑफिस के कॉल पर थी तभी किसी ने उनसे संपर्क कर उन्हें पिता उनसे कहा गया कि उन्हें उनके पिता को पैसे भेजने हैं। लेकिन उनके बैंक अकाउंट में कोई समस्या है। इसलिए वह इस रकम को उन्हें भेजना चाहते हैं। इसके बाद इस व्यक्ति ने 10 अंकों वाला मोबाइल नंबर जोर से पढ़कर सुनाया नंबर कंफर्म होने के बाद यूज़र ने अदिति के फोन पर एक SMS आया।

उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक पर लिखा है “पहले मुझे 10,000 रुपये जमा होने का SMS आया, फिर 30,000 रुपये जमा होने का, और ये सब तब हो रहा था जब वो फोन पर बात कर रहे थे। इसके बाद कहने लगा की, ‘बेटा, मुझे तो सिर्फ 3,000 रुपये भेजने थे, पर गलती से 30,000 भेज दिए, कृपया आप बाकी पैसे वापस भेज दें, मैं डॉक्टर साहब के यहां खड़ा हूं, उन्हें पैसे देने हैं।”

(1) Aditi Chopra | Web3 Community 🛠️ on X: “Another day, another financial fraud scheme 🥸 TLDR: Please read and make sure you don’t trust any SMSes regarding financial transactions. Incident: Was busy on an office call when this elderly sounding guy calls me and says, ‘Aditi beta, papa ko paise bhejne the par unko ja… https://t.co/5CYwwwvjG7” / X (twitter.com)

अनोखे तरीके से हो रहा स्कैम

दरअसल आपको बता दें कि ऑनलाइन फ्रॉड करने के कई तरीके सामने आते रहते हैं। तो वहीं हाल ही में इस तरीके का ऑनलाइन फ्रॉड एक नए तरीका है जिस पर इमरजेंसी के समय डॉक्टर को पैसे भेजने के लिए बैंक अकाउंट सही होने का हवाला दिया जाता है। जिस पर अगर यूजर यकीन करने पर बैंक अकांउट खाली कर देता है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App