Balika sambal Yojana: दो लड़कियों को दे जन्म, फिर सरकार देगी 30 हजार रुपए, जाने क्या है पूरी योजना

Avatar photo

By

Sanjay

Balika sambal Yojana: राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री संबल योजना के तहत दी जाने वाली 10,000 रुपये की राशि बढ़ा दी गई है। अब सरकार की ओर से 30 हजार रुपये दिये जायेंगे.

कई राज्यों में महिलाओं और लड़कियों के लिए सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं। देश के कई राज्यों में बालिका के जन्म पर प्रोत्साहन राशि देने का भी प्रावधान है, जिसमें कुछ धनराशि बालिका के भविष्य के लिए दी जाती है।

इसी तरह देश के एक राज्य में रु. दो बच्चियों के जन्म के बाद उनके खाते में 30 हजार रुपये जमा किये जा रहे हैं. इस योजना का नाम मुख्यमंत्री बालिका संबल योजना है, जो राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही है।

राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने इस योजना के तहत मिलने वाली राशि 10 हजार रुपये से बढ़ाकर 30 हजार रुपये कर दी है. यह राशि सरकार द्वारा पहली और दूसरी लड़की के जन्म और उसके बाद नसबंदी पर जारी की जाएगी, जो लड़कियों के खाते में जमा की जाएगी।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App