नई दिल्ली: Ayushman Bharat Yojana Card. देश में केन्द्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें लोगों के लिए कई लाभ कारी स्कीम को संचालित कर रही है, जिससे आमजन को लाभ मिले। वही आयुष्मान भारत योजना कार्ड (Ayushman Bharat Yojana Card) केंद्र सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस स्कीम के तहत सरकार देश के गरीब वर्ग को मुफ्त इलाज प्रदान करती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार हर लाभार्थी को एक आयुष्मान कार्ड जारी करती हैं। ऐसे में अभी तक आप  आयुष्मान भारत योजना कार्ड नही अप्लाई किया हैं तो यहां इसके बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप को भी लाभ मिल सके हैं।

ये भी पढ़ें- राम बन जीजा ने रावण साले को मारने की दी धमकी, जानें आगे फिर क्या हुआ

ब्लड शुगर कंट्रोल के अलावा पीरियड साइकिल को भी करता है रेगुलर, जाने रेड एलोवेरा के गजब के फायदे

आप को बता दें कि हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) ने आयुष्मान कार्ड के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने इस कार्ड वितरण को लेकर बड़ा लक्ष्य तय किया है। हर दिन सरकार द्वारा 10 लाख आयुष्मान कार्ड बांटे जाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इस स्कीम के तहत देशभर के करीब 3.95 लाख करोड़ लोगों को मुफ्त इलाज का लाभ मिला है।

जानिए कौन कर सकता है आयुष्मान भारत योजना कार्ड में अप्लाई

  • भूमिहीन व्यक्ति
  • आवेदक अनुसूचित जाति या जनजाति से आता हो
  • दिहाड़ी मजदूरी करने वाले
  • ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले
  • अगर आपके पास कच्चा मकान है
  • परिवार में कोई दिव्यांग सदस्य है
  • निराश्रित, आदिवासी आदि लोग इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे में अगर आप आयुष्मान भारत योजना कार्ड (Ayushman Bharat Yojana Card)  के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, इसके लिए सबसे पहले आप को आयुष्मान भारत योजना कार्ड (Ayushman Bharat Yojana Card) में पात्रता चेक करनी होगी। इसके बाद में आयुष्मान भारत योजना कार्ड (Ayushman Bharat Yojana Card)  के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

आप को बता दें कि आयुष्मान भारत योजना कार्ड (Ayushman Bharat Yojana Card) के लिस्ट में नाम देखने के लिए आप अपने अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र पर विजिट करके इस स्कीम में आवेदन कर सकते हैं।

वही अप्लाई करने के 10 से 15 दिनों के बाद आपको आयुष्मान गोल्डन कार्ड मिलेगा। इस कार्ड की सहायता से आप अपना पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं। इस स्कीम में आवेदन करने के लिए आपके पास परिवार के सभी लोगों का आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, निवास प्रमाण पत्र का होना जरूरी है।


Latest News