अगर पाना फ्री में 5 लाख का बीमा कवर, तो यहां पर पात्रता जान करें आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Ayushman Bharat Yojana. आज के इस आर्थिक दौर में लोगों को कमाई करने के माध्यम तलाशने ही पड़ते हैं नहीं तो जीवन यापन लोगों का चलाना काफी मुश्किल हो जाता है। व्यक्तियों के एक उम्र के पड़ाव में ऐसे कई मौके आते हैं, जब बीमार पड़ जाते हैं और कोई गंभीर बीमारी हो जाती है, जिससे कम आय वाले लोग अपना समुचित रुप से इजाल नहीं करवा पाते हैं, जिससे देश के गरीब तपके और जरुरतमंद के लिए कई जबरदस्त योजना संचालित हो रही है। जिसमें मुफ्त में 5 लाख का बीमा कवर करने वाली स्कीम में कार्ड बनाए जा रहे है, जिससे यह मौका आप को चुकना नहीं चाहिए।

दरअसल यहां पर हम बात कर रहे हैं, आयुष्मान भारत योजना के बारे में जिसके तहत सरकार के आयुष्मान कार्ड द्धारा बनाया जाता हैं। तो वही आने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए सरकार आयुष्मान भारत योजना के पात्रों को बड़ा मौका दे रही है। सरकार का मकसद हर गरीब को सही से ईलाज मिले तो इसका खास लाभ उठाया जा सकता है।

आयुष्मान भारत योजना में ऐसे चेक करें पात्रता

ऐसे लोग जो आयुष्मान योजना के अंतर्गत से जुड़ना चाहते हैं, तो मुफ्त इलाज का लाभ लेना चाहते हैं, तो इसके लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmjay.gov.in पर पात्रता चेक करनी है, जिसके बाद में अप्लाई कर पाएगें।

आयुष्मान भारत योजना के लिए यहां से करें अप्लाई

यदि आप ने सरकारी बेवसाइट जाकर इस योजना में अपना नाम सर्च कर लिया हैं, और पात्रता लिस्ट में नाम शामिल हैं तो आयुष्मान योजना में आवेदन कर सकते हैं, जिससे लिए आपको नजदीकी जनसेवा केंद्र जाना होगा यहां पर जरुरी दस्तावेज में आधार कार्ड, राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र और एक मोबाइल नंबर इस योजना का फॉर्म अप्लाई कर देना है।

आयुष्मान भारत योजना के ये रहे जरुर दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App