Atal Pension Yojana: बुजुर्गों के लिए खुशखबरी, अब हर महीने मिलेगी इतने रुपये पेंशन

Avatar photo

By

Govind

Atal Pension Yojana: सेवानिवृत्ति अवधि के दौरान पेंशन का स्रोत होना बहुत जरूरी है। इससे बुढ़ापे में होने वाले खर्चों को पूरा करने में भी मदद मिलती है।

सरकार की अटल पेंशन योजना (एपीवाई) जैसी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में छोटा योगदान करने से किसी भी व्यक्ति को लंबे समय तक काम करने के बाद एक स्थिर आय प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। अटल पेंशन योजना (एपीवाई) की सदस्यता लेकर एक पेंशनभोगी प्रति माह ₹ 5,000 तक कमा सकता है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

योजना में किसे शामिल किया जा सकता है?

कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 18 से 40 साल के बीच है APY से जुड़ सकता है. लोगों को बस केवाईसी-अनुरूप बचत बैंक खाता या डाकघर बचत बैंक खाता रखना होगा।

इसके अलावा आपको यह भी पता होना चाहिए कि सरकार ने आयकरदाताओं को अक्टूबर 2022 से अटल पेंशन योजना के लिए अपात्र कर दिया है। इसका मतलब है कि अगर आप आयकर भरते हैं तो आप इस योजना से नहीं जुड़ सकते हैं।

कितना देना होगा योगदान?

अटल पेंशन योजना के तहत, लोगों को 60 वर्ष की आयु से ₹ 1,000, ₹ 2,000, ₹ 3,000, ₹ 4,000 या ₹ 5,000 की गारंटीकृत मासिक पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है। पेंशन राशि किए गए योगदान और योजना में शामिल होने के वर्ष पर निर्भर करती है।

केंद्र सरकार भी योजना में ग्राहक के योगदान का 50% या ₹ 1,000, जो भी कम हो, पांच साल के लिए योगदान देती है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सरकारी सह-योगदान आयकर दाताओं और उन लोगों के लिए उपलब्ध नहीं है।

जो किसी वैधानिक सामाजिक सुरक्षा योजना के अंतर्गत आते हैं। आप मासिक, 3 महीने या 6 महीने के आधार पर योजना में योगदान कर सकते हैं।

कैसे मिलेगी 5000 रुपये पेंशन?

अगर आप 18 साल की उम्र में एपीवाई में शामिल होते हैं, तो आपको ₹1,000 की गारंटीड पेंशन पाने के लिए हर महीने ₹42 का योगदान करना होगा और ₹5,000 की गारंटीड पेंशन पाने के लिए हर महीने ₹210 का योगदान करना होगा।

60 साल की उम्र के बाद प्रति माह ₹5,000 की पेंशन पाने के लिए व्यक्ति को 18 साल की उम्र से योजना में शामिल होने के बाद तिमाही आधार पर ₹626 या 6 महीने के आधार पर ₹1,239 का योगदान करना होगा। नामांकित व्यक्ति को ₹8.5 लाख मिलेंगे।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App