आखिर क्या है Overdraft, Flexi Loan और पर्सनल लोन, जानें फायदें के लिए खास जानकारी

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:  Overdraft, Flexi Loan and Personal Loan. आज के इस आर्थिक दौर में लोगों को पैसे की जरुरत समय-समय पर पड़ती रहती है, जिससे बैंकिग संस्थान की ओर कई तरह के लोन प्रोडक्ट मिलते है, जिससे आप के लिए यहां पर ऐसी जानकारी लाए हैं, जो बड़े काम की साबित होने वाली है। दरअसल हम यहां पर ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी, फ्लेक्सी लोन और पर्सनल लोन के बारे में बता रहे है, जिसके बारे में जानकर आपके अपने लिए वित्तीय प्रोडक्ट का चुनाव कर सकते हैं।

क्या है पर्सनल लोन

आमतौर पर लोग पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते रहते है, जिससे यह एक तरह का टर्म लोन होता है। जिसे भरने के लिए जिसे  ग्राहकों को ईएमआई के तौर पर चुकाना होता है। बैंक इस तरह का लोने देने में ब्याज दरें अलग-अलग लेती है, जिससे लोगों को पैसों की जरुरत पूरी हो जाती है, और सैलरी या बिजनेस से आए पैसों से यहां पर भुगतान करते रहते है।

क्या है ओवरड्राफ्ट फैसलिटी

बैंक अपने ग्राहकों को खाते पर ओवरड्राफ्ट फैसलिटी देती है, जिससे ग्राहक के खाते में रकम ना हो लेकिन आपको पैसे की जरूरत हो तो ओवरड्राफ्ट फैसलिटी  से पैसे ले सकते हैं। बैंक ग्राहक की ओवरड्राफ्ट लिमिट तय कर देता है जिसमें आप एक तय लिमिट तक पैसा निकाल सकते हैं। हालांकि यहां पर बैंक उतनी रकम पर ब्याज लेता है जितना पैसा आपने ओवरड्राफ्ट खाते से निकाला होगा।

जानिए क्या है फ्लेक्सी लोन

अगर आप को पैसों की जरुरत हैं, जिसे काम आने पर ही पैसा मिले तो इसके लिए खाते में निकाल कर काम में ला सकते हैं फ्लेक्सी लोन  एक तरह का पर्सनल लोन होता है, जिसमें एनबीएफसी या बैंक अपने ग्राहकों मंजूर कर बैंक अकाउंट में जमा कर देते हैं। जिससे ग्राहक कौ पैसे की जरूरत होती हैं, तो अपने लिए खर्च में इस्तेमाल कर सकता है।

 फ्लेक्सी लोन, ओवरड्राफ्ट और पर्सनल लोन

  • फलेक्सी लोन की ब्याज दरें कम होती हैं और ये आसानी से मिल भी जाते हैं। अगर आप को कम पैसे की जरुरत है, तो अच्छा ऑप्शन हो सकता है।
  • ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी उन लोगों के लिए अच्छी है जिनके अगर आप को कभी-कभी पैसों की जरुरत होती हैं तो ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी आप के लिए खास है। 
  • तो वही व्यक्ति को पर्सनल लोन खास जरूरतों के लिए मिलता जैसे कि घर के रेनोवेशन, मेडिकल जरूरतों का खर्च, ट्रेवल के लिए है।
Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App