किसी कारणवश हट गया राशन कार्ड से नाम तो ना हो परेशान, इस आसान प्रोसेस जुड़वाएं, जानिए कैसे

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: देश में राशन कार्ड देश में एक ऐसा दस्तावेज है,जिस पर केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार भी कई तरह के लाभकारी कल्याणकारी योजना संचालित कर रही है। मौजुदा समय में राशन कार्ड पर फ्री राशन के साथ-साथ सरकारी योजना का भी लाभ दिया जा सकता है। क्योंकि राशन कार्ड पर परिवार के सभी सदस्यों का नाम होता है। इसकी वजह से सरकार को राशन कार्ड के जरिए लाभ देना बहुत ही आसान हो जाता है।

कई बार लोग का कई बार लोगों का राशन कार्ड के लिस्ट में नाम कट जाता है। इसलिए आप परेशान ना हो क्योंकि यहां पर बताएगी प्रक्रिया को फॉलो करेंगे, तो आपका राशन कार्ड में जल्दी नाम जोड़ दिया जाएगा।

दरअसल सरकार समय-समय पर ऐसे अभियान संचालित कर करती रहती है, जिसमें राशन कार्ड की सूची को अपडेट किया जाता है, तो वही इस लिस्ट में यदि आपका नाम कट गया है। तो इसकी जानकारी आपका राशन डीलर दे सकते हैं। जिससे आप का राशन कार्ड में नाम जोड़ने का प्रोसेस बढाया जा सकें।

तो वही राशन कार्ड के इस लिस्ट में आप खुद नाम चेक करना चाहते हैं, तो राशन कार्ड योजना की आधिकारिक वेबसाइट nfsa.gov.in/Default.aspx पर जा सकते हैं। यहां पर अपना राज्य, जिला तहसील आदि जैसी जानकारी को सेलेक्ट करने के बाद में आप आगे बढ़े और अपना नाम या राशन कार्ड के नंबर के राशन कार्ड के इस लिस्ट में सभी सदस्यों का नाम चेक करे।

ये रहा राशन कार्ड में नाम जोड़ना का ऑनलाइन तरीका

दरअसल राशन कार्ड के लिए हर राज्य की बेवसाइट अलग होती है। जिससे अपने राज्य के बेवसाइट पर जाकर कुछ जरुरी प्रक्रियो को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब यहा पर अकाउंट बनाएं और लॉगइन करें।
  • इस बाद में एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएग।
  • इसके बाद में घर के नए सदस्य का नाम जोड़ने का विकल्प मिलेगा। इस विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • इसमें पूछी गईं सभी डिटेल्स भर कर सबमिट कर दें।
Document body
Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App