जरुरी खबर: मात्र 20 रुपये के प्रीमियम पर मिलेगा 2 लाख तक का एक्सीडेंटल कवर, ऐसे उठाएं स्कीम का लाभ

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PM Suraksha Bima Yojana: महंगाई के दौर में आम आदमी को अस्पताल का खर्च उठाना काफी कठिन हो जाता है। वहीं आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए काफी मुश्किल हो जाता है।

अगर आप किसी बड़ी बीमारी और मेडिकल टेस्ट करवाने के लिए जाते हैं तो लाखों रुपये खर्च हो जाते हैं। इस बात का ध्यान रखते हुए पीएम मोदी के जरिए एक स्कीम को शुरु किया गया है। जिसमें लोगों को 2 लाख का इंश्योरेंस मिलता है। इस स्कीम का नाम पीएम सुरक्षा बीमा योजना (PM Suraksha Bima Yojana) है।

20 रुपये में मिलेगा बीमा

वहीं इंश्योरेंस कंपनियों के प्रीमियम में भी काफी महंगे हैं। ऐसे में बीमा कंपनी की स्कीम का लाभ गरीब लोग नहीं उठा सकते हैं। यहीं कारण है कि पीएम मोदी सरकार ने इस स्कीम को शुरु किया है। इसमें केवल 20 रुपये का निवेश करना होता है और 2 लाख रुपये का बीमा दिया जाता है। ये एक एक्सीडेंटल बीमा है।

18 से 70 साल के लोग उठा सकते हैं स्कीम का लाभ

जानकारी के लिए बता दें इस स्कीम को साल 2015 में पेश किया गया था। इस स्कीम का लाभ 18 साल से 70 साल के लोगों को मिलता है। इसका प्रीमियम बैंक खाते में देना होता है। इस पॉलिसी को बैंक खाते से लिं कर दिया जाता है। एक बार खाते के लिंक होने पर 20 रुपये का प्रीमियम सालाना कटता है।

जानें कितना होगा लाभ

अगर इस पॉलिसी में किसी ने भी आवेदन किया है। इसके बाद सड़क हादसे में उसकी मौत या फिर विकलांगता होती है तो 2 लाख रुपये का बीमा मिलता है। यदि शख्स की मौत हो जाती है तो पॉलिसी की राशि नॉमिनी को मिलती है। वहीं दुर्घटना के कारण शख्स आंशिक रूप से विकलांग हुआ है तो 1 लाख रुपये की रकम मिलती है।

आवेदन करने के लिए जरुरी दस्तावेज

वहीं इस बीमा पॉलिसी का लाभ उठाने के लिए आपके पास आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट, बैंक खाते की डिटेल, आयु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो आदि की जरुरत होती है।

PM Suraksha Bima Yojana में कैसे आवेदन करें

इसके लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://www.jansuraksha.gov.in/ पर विजिट करना होगा।

यहां पर फॉर्म फिल करने का ऑप्शन मिलेगा। वहां पर क्लिक करने पीएम सुरक्षा बीमा स्कीम पर क्लिक करना है।

इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करना होगा। फॉर्म पर क्लिक करने के बाद लेग्वेज का चुनाव करना है।

इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी को फिल करना है मांगे गए सभी कागजों को अपलोड करना है।

कागजों को अपलोड करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म को जमा करना है।

अगर आप ऑफलाइन अप्लीकेशन करना चाहते हैं तो बैंक में जाकर कॉन्टैक्ट करना होगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App