AAY: रोजाना 7 रुपये जमा करें, हर महीने 5000 रुपये पेंशन मिलेगी

By

Business Desk

AAY: अटल पेंशन योजना को सरकार एक पेंशन योजना के रूप में चला रही है. जिसमें निवेश करने वालों को सरकार की ओर से पेंशन की गारंटी दी जाती है. आप केवल छोटी बचत करके भी इस अटल पेंशन योजना (एपीवाई पेंशन योजना) में निवेश कर सकते हैं. आप हर महीने सिर्फ 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक ही निवेश कर सकते हैं. इसमें निवेशकों की उम्र 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए.

5000 रुपये तक की पेंशन गारंटी

अपने बुढ़ापे का आनंद लेने के लिए अटल पेंशन योजना में निवेश करना फायदे का सौदा साबित होगा. यह एक पेंशन योजना है और सरकार खुद पेंशन की गारंटी देती है. आप हर दिन थोड़ी-थोड़ी रकम बचाकर इस योजना में निवेश कर सकते हैं और आपके निवेश के आधार पर आपको हर महीने 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक की पेंशन मिल सकती है. इसका मतलब है कि रिटायरमेंट के बाद आपकी नियमित आय सुनिश्चित है. APY योजना में निवेश के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष तय की गई है.

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

20 साल तक करना होगा निवेश

अटल पेंशन योजना के तहत पेंशन पाने के लिए कम से कम 20 साल तक निवेश करना जरूरी है. इसके बाद आपकी पेंशन शुरू हो जाती है. इसे दूसरे तरीके से समझें, अगर आप 40 साल की उम्र में इस योजना में निवेश करते हैं, तो आपको 60 साल की उम्र तक निवेश जारी रखना होगा.

एपीवाई योजना में निवेश करने पर आपको न केवल गारंटीशुदा पेंशन मिलती है, बल्कि कई अन्य लाभ भी मिलते हैं. इसमें निवेश करके आप 1.5 लाख रुपये तक टैक्स बचा सकते हैं! यह टैक्स लाभ आयकर की धारा 80सी के तहत दिया जाता है। ध्यान रखें कि इनकम टैक्स भरने वाले लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं.

हर महीने 5000 रुपये की पेंशन मिलेगी

अब बात करते हैं इस स्कीम में निवेश के बाद आपको मिलने वाली पेंशन की गणना के बारे में, इसे समझने के लिए मान लीजिए कि आपकी उम्र 18 साल है तो इस स्कीम में अगर आप हर महीने 210 रुपये यानी रोजाना सिर्फ 7 रुपये जमा करते हैं. 60 साल के होने के बाद आप प्रति माह 5000 रुपये की पेंशन का लाभ उठा सकते हैं. वहीं अगर आप हर महीने 1,000 रुपये की पेंशन चाहते हैं तो आपको इस अवधि के दौरान हर महीने केवल 42 रुपये इस योजना में जमा करने होंगे. इस योजना के तहत आपको 10000 रुपये की पेंशन भी मिल सकती है.

ये है 10000 रुपये की पेंशन पाने का तरीका

अटल पेंशन योजना (एपीवाई पेंशन योजना) से जुड़कर पति-पत्नी दोनों प्रति माह 10,000 रुपये तक की पेंशन का लाभ उठा सकते हैं. वहीं अगर पति की मृत्यु 60 साल से पहले हो जाती है तो पत्नी को पेंशन की सुविधा मिलेगी. पति-पत्नी दोनों की मृत्यु पर नॉमिनी को पूरा पैसा वापस मिल जाएगा. सरकार ने इस योजना की शुरुआत वित्तीय वर्ष 2015-16 में की थी.

Business Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App