Aadhar Card Update: आधार कार्ड को लेकर सरकार ने जारी की गाइडलाइन

By

Business Desk

Aadhar Card Update: अब इतनी अधिक जानकारी के बावजूद भी आधार कार्ड में दी गई जानकारी का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है. आधार कार्ड अपडेट आधार कार्ड अपडेट को लेकर सरकार ने जारी की नई सूची

ऐसे में कुछ राहत के लिए कुछ काम करना भी अनिवार्य रूप से बताया जा रहा है. यह सुनिश्चित करना लोगों की जिम्मेदारी है कि जिन लोगों की इंडस्ट्री की वजह से उनके आधार का डेटा गलत हाथों में चला गया. ऐसे में आधार की सुरक्षा के लिए कुछ काम जरूरी डिज़ाइन.

आधार कार्ड OTP

अब आधार का ओटीपी भी आधार सिद्धांत का उपयोग करने का एक सरल और प्रभावी तरीका बताया जा रहा है. साथ ही ये सुनिश्चित करें कि इसे अपनाएं और उपयोग करने के लिए किसी अन्य दस्तावेज़ को कभी भी साझा न करें. आप अपना आधार नामांकन मोबाइल नंबर भी स्कैन और जांच कर सकते हैं.

डाउनलोड करने के बाद करें डिलीट

याद रख रहे हैं कि अगर आपने अपनी ई-आधार की फ़ाइल किसी सार्वजनिक कंप्यूटर से डाउनलोड की है तो फ़ाइल को स्थानांतरित कर दिया है या फिर प्रिंट के बाद सार्वजनिक कंप्यूटर से डाउनलोड की गई फ़ाइल को भी हटा दिया है. इसके साथ ही आधार को केवल ऑनलाइन वेबसाइट से ही डाउनलोड करें.

अगर आप भी अपने मास्क्ड आधार के नंबर को नहीं बताना चाहते हैं तो आप VID या फिर मास्क्ड आधार का उपयोग कर सकते हैं. ये सभी जगहें भी मिलेंगी.

फ़ोन नंबर करें अपडेट

आपको जानकारी के लिए बता दें कि अब आधार में हमेशा अपना नया मोबाइल नंबर अपडेट करना जरूरी है. ये भी चेक करना होगा कि आपका सही मोबाइल नंबर है या फिर मेल करना है कि आपका आधार से लिंक है या नहीं.

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App