7TH PAY COMMISSION: केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार खत्म! इस दिन मिलेगा 18 महीने का डीए एरियर

Avatar photo

By

Vipin Kumar

7TH PAY COMMISSION: केंद्रीय कर्मचारियों की अब मौज आने वाली है, क्योंकि सरकार की तरफ से खजाने का पिटारा खुलने जा रहा है। सरकार एक साथ दो बड़ी सौगात देने जा रही है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह है। माना जा रहा है कि सरकार डीए में बढ़ोतरी करने के साथ-साथ अटका पड़ा डीए एरियर भी अकाउंट में डालने वाली है।

अगर यह दोनों गिफ्ट एक साथ दिए गए तो फिर यह साल किसी बूस्टर डोज की तरह होगा। डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो फिर बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ इजाफा किया जाएगा, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा। सरकार लोकसभा चुनाव से पहले यह बड़ा गिफ्ट देने की तैयारी कर रही है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह है। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो यह ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में 15 मार्च तक का दावा किया जा रहा है।

डीए एरियर जल्द आएगा अकाउंट में

केंद्र सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों औऱ पेंशनर्स की बल्ले-बल्ले करने जा रही है। सरकार कर्मचारियों का अटका पड़ा 18 महीने का डीए एरियर का पैसा खाते में डालने जा रही है, जो राशि महंगाई में किसी डोज की तरह बनेगी। आपके दिमाग में सवाल उठ रहा होगा कि कितनी रकम अकाउंट में आएगी।

जानकर खुशी होगी कि उच्च केंद्रीय कर्मचारियों के अकाउंट में करीब 2 लाख 18 हजार रुपये अकाउंट में आएंगे जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। इसका लाभ करीब 1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनर्स को देखने को मिलेगा।

सरकार ने आधिकारिक रूप से तो यह ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में बंपर दावा किया जा रहा है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह साबित होगा। सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण काल में 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक का डीए एरियर खाते में नहीं भेजा था। इसके बाद से लगातार कर्मचारी वर्ग डिमांड कर रहा है।

डीए में होगी इतने फीसदी की बढ़ोतरी

केंद्र सरकार डीए में भी जल्द 4 फीसदी का इजाफा करने वाली है, जिसके बाद सैलरी यह बढ़कर 50 प्रतिशत हो जाएगा। इससे न्यूनतम और मैक्सिमम सैलरी में बंपर लाभ मिलेगा। वैसे वर्तमान में अब 46 प्रतिशत डीए का फायदा मिल रहा है। बढ़े हुए डीए का फायदा करीब एक करोड़ से ज्यादा लोगों को मिलेगा, जिससे हर किसी की मौज आना तय मानाा जा रहा है जो लोगों का दिल जीतने के लिए काफी है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App