7TH PAY COMMISSION: दिन निकलते ही केंद्रीय कर्मचारियों की चमकी किस्मत! 18 महीने के डीए एरियर पर मिली गुड न्यूज

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्ली: आपके घर परिवार में कोई शख्स केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनधारी है तो फिर अब बल्ले-बल्ले होने जा रही है, क्योंकि सरकार की तरफ से अब एक साथ दो बड़ी सौगात देने की तैयारियां चेल रही हैं। इसलिए माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही कर्मचारियों को अटका पड़ा 18 महीने का डीए एरियर का पैसा खाते में डाल सकती है, जो रकम महंगाई में किसी अंधे की लाठी साबित होगी।

इसके अलावा भी सरकार कर्मचारियों के डीए में इजाफा कर सकती है, जो किसी बड़ी सौगात की तरह होगा। माना जा रहा है कि सरकार डीए में 4 फीसदी का इजाफा करेगी, जिसके बाद सैलरी भी चीते की तरह छलांग लगाएगी जो किसी बूस्टर डोज की तरह होगी। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में ऐसे दावे किए जा रहे हैं।

अकाउंट में जल्द आएगा अटका पड़ा डीए एरियर

केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से जल्द ही अटका पड़ा डीए एरियर का पैसा अकाउंट में आ सकता है, जो किसी बड़ी सौगात की तरह होगा, जो कर्मचारियों को बड़ी मदद पहुंचाएगा। सरकार 18 महीने यानी डेढ़ साल का डीए एरियर का पैसा खाते में डालेगी।

दरअसल, केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण काल में 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक का डीए एरियर नहीं भेजा था, जिसकी वजह आर्थिक हानि बताई थी। इसके बाद से कर्मचारी संगठन लगातार मांग कर रहे हैं, लेकिन अभी सरकार ने आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा है।

मीडिया की खबरों में लोकसभा चुनाव से पहले यह पैसा आने की बात कही जा रही है। वैसे भी इसका फायदा करीब 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनर्स को होने जा रहा है।

जानिए कितना बढ़ेगा डीए

केंद्र सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी डीए में करीब 4 फीसदी का इजाफा करने जा रही है। इसके बाद बेसिक सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होनी तय मानी जा रही है। बढ़ोतरी के बाद डीए बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा, जो वर्तमान में 46 प्रतिशत मिल रहा है।

बढ़े हुए डीए का लाभ करीब 1 करोड़ से ज्यादा परिवारों को मिलेगा, जो राशि महंगाई में किसी बूस्टर डोज की तरह काम करेगी। सातवें वेतन आयोग के नियमानुसार, सालाना डीए में दो बार इजाफा किया जाता है, जिसकी दरें 1 जनवरी और 1 जुलाई से प्रभावी मानी जाती हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App