7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी, इस तारीख तक डीए में होगी बंपर बढ़ोतरी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्ली: अगर आपके घर-परिवार में कोई शख्स केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगी हैं तो फिर बल्ले-बल्ले होने जा रही है, जो किसी बड़ी सौगात की तरह मिलने जा रहे हैं। केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी के इजाफे के अलावा फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी होने वाली है, जो किसी तोहफे की तरह है।

डीए में बढ़ोतरी के साथ न्यूनतम बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ इजाफा होना संभव संभव माना। इसका फायदा करीब एक करोड़ का फायदा होना तय है। इसके अलावा सरकार डीए एरियर का अटका पड़ा पैसा भी अकाउंट में डाल देगी, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो यह ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द यानी 15 मार्च तक का दावा किया जा रहा है।

डीए में होगी इतने फीसदी की बढ़ोतरी

केंद्र सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते(डीए) में तगड़ा इजाफा करने जा रही है, जो किसी बड़े तोहतफे की तरह है। सरकार की ओर से जल्द ही 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जानी संभव मानी जा रही है, जिससे हर किसी की मौज आना तय है। इसके बाद डीए 50 फीसदी हो जाएगी।

वर्तमान में कर्मचारियों को 46 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है, जो किसी बड़ी खुशखबरी की तरह होगी। इसका लाभ करीब 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनर्स को होना संभव माना जा रहा है। सातवें वेतन आयोग के अनुसार, सालाना डीए में दो बार इजाफा किया जाता है, जिसकी दरें 1 जनवरी और एक जुलाई से से लागू की जाती हैं। अब डीए में इजाफा होता है तो डीए में 1 जनवरी से दरें लागू की जाएंगी, जो किसी बड़े तोहफे की तरह है।

फिटमेंट फैक्टर में होगा तगड़ा इजाफा

केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से डीए बढ़ोतरी के अलावा एक और बड़ा गिफ्ट दे सकती है, जो हर किसी के लिए बूस्टर डोज की तरह होगी। सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 2.60 गुना से 3.0 गुना कर सकती है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।

इससे न्यूनतम बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ इजाफा देखने को मिलेगा। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों जल्द का दावा किया जा रहा है, जिसका लाभ हर किसी को मिलना संभव माना जा रहा है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App