7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! इस महीने में आएगी मोटी सैलेरी

Avatar photo

By

Sanjay

7th pay commission: केंद्र सरकार ने होली से पहले अपने कर्मचारियों को तोहफा देते हुए महंगाई राहत (डीआर) और महंगाई भत्ता (डीए) 4 फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया था. इसका मतलब है कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को उनके मूल वेतन के 50 फीसदी के बराबर महंगाई भत्ता मिलेगा.

इससे 49.18 लाख कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होने वाला है. सरकारी खजाने पर सालाना बोझ भी 12,868.72 करोड़ रुपये बढ़ जाएगा.

आइए जानते हैं कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फायदा कैसे मिलेगा?

ये भत्ते बढ़ेंगे

महंगाई भत्ते में चार फीसदी बढ़ोतरी से परिवहन, प्रतिनियुक्ति और कैंटीन भत्ते में 25 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता दरें 1 जनवरी 2024 से उनके मूल वेतन का 50 फीसदी होगा, जो पहले 46 फीसदी था. कौन से भत्ते बढ़ेंगे? हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए), चाइल्ड एजुकेशन अलाउंस, हॉस्टल सब्सिडी और ग्रेच्युटी सीलिंग जैसी चीजें बढ़ेंगी।

एचआरए भी बढ़ा

केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 50 फीसदी तक पहुंचने से हाउस रेंट अलाउंस (HRA) भी बढ़ जाएगा. अगर केंद्रीय कर्मचारी X, Y और Z श्रेणी के शहरों/कस्बों में रहते हैं तो एचआरए घटाकर क्रमश: 30, 20 और 10 फीसदी कर दिया गया है. पहल की तुलना में इसमें क्रमशः 3, 2 और 1 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

मार्च में मिलेगी बड़ी सैलरी

केंद्र सरकार का यह फैसला जनवरी 2024 से लागू होगा। इसका मतलब है कि केंद्रीय कर्मचारियों को मार्च की सैलरी में जनवरी और फरवरी का DA एरियर भी मिलेगा। साथ ही एचआरए में बढ़ोतरी और अन्य भत्ते भी जोड़े जाएंगे. ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को मार्च में सैलरी के तौर पर अच्छी खासी रकम मिलेगी.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App