7TH PAY COMMISSION: सुबह होते ही केंद्रीय कर्मचारी हुए मालामाल! डीए बढ़ोतरी पर आई गुड न्यूज

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः भारत में अब एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों औरप पेंशनर्स भोगियों की बल्ले-बल्ले होने जा रही है। सरकार की तरफ से डीए में बढ़ोतरी के साथ-साथ फिटमेंट फैक्टर में इजाफा होने वाला है, जो किसी बड़ी सौगात की तरह है। सरकार महगाई भत्ते(डीए) में 4 फीसदी का इजाफा करने वाली है जिसके बाद 50 प्रतिशत हो जाएगा।

इससे बेसिक सैलरी में ठीक-ठाक इजाफा हो जाएगा, जो किसी बड़ी डोज की तरह होगा। इसका फायदा बड़ी संख्या में लोगों को देखने को मिलेगा। सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो यह ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन मीडिया की खबरों के आधार पर यह आर्टिकल पब्लिश किया गया है। आपका डीए और फिटमेंट फैक्टर बढ़कर कितना हो जाएगा, यह जानने के लिए आर्टिकल ध्यान से पढ़ना होगा।

डीए में होगा तगड़ा इजाफा

केंद्र सरकार की ओर से महंगाई भत्ते यानी डीए में 4 फीसदी का इजाफा होना संभव माना जा रहा है। इसके बाद डीए बढ़कर 50 प्रतिशत हो जाएगा, जिससे बेसिक सैलरी में छप्परफाड़ बढ़ोतरी होगी। वैसे वर्तमान में 46 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी।

अब डीए जो बढ़ाया जाएगा, उसकी दरें 1 जनवरी 2024 से लागू मानी जाएगी। इससे पहले भी डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी, जिसके बाद यह बढ़कर 46 प्रतिशत हो गया था। सातवें वेतन आयोग के नियमानुसार, सालाना डीए में दो बार इजाफा किया जाता है, जिसकी दरें 1 जनवरी और एक जुलाई से प्रभावी मानी जाती हैं। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो यह फैसला नहीं लिया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है।

फिटमेंट फैक्टर पर आई गुड न्यूज

केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से फिटमेंट फैक्टर में भी तगड़ा इजाफा किया जाना संभव माना जा रहा है। सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 2.60 गुना से 3.0 गुना किया जा सकता है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी।

इससे कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी में भी तगड़ी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है, जो महंगाई में किसी तरह डोज साबित होगी। कर्मचारी वर्ग लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर में इजाफे की मांग कर रहा है जिसपर अब मुहर लगना तय माना जा रहा है। अगर अब फिटमेंट फैक्टर बढ़ाया गया तो फिर मौज आने तय है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App