गजब! यह 5 आसान तरीके जो कर देगें बिलजी बिल आधा, जानिए काम की जानकारी

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Tips to reduce electricity bill. आज के इस महंगाई के युग में लोगों की हर महीने कई बड़े खर्चे रहते है, जिसमें एक बड़ा खर्च रहता है। जिसे हम बिजली बिल के नाम से जानते हैं। इस समय में लोगों के भरों में कई प्रकार से बिजली से चलने वाले उपकरण हो गए है। तो वही गर्मियों में तो और यह बिजली का बिल लोगों के जेब पर भारी पड़ रहा है।

अगर आप भी अपने बिजली के ज्यादा होने के लेकर परेशान हैं, तो घबराएं नहीं क्योंकि ऐसे कई आसान तरीके से बिजली बिल को कम किया जा सकता है। जी हां आप ने सही पढ़ा है। आज हम आपके लिए बिजली बचाने के 5 आसान तरीके के बारे में बताने वाले हैं। जिनको अपने पर आपके घर या फिर ऑफिस की बिजली खपत को काम किया जा सकता है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

कभी ना भूले बिजली अप्लायंस का स्विच ऑफ करना

एनर्जी सेव करने के लिए सबसे ज्यादा बड़ा तरीका यह है की जरूरत ना पड़ने पर बिजली से चलने वाले उपकरणों को स्विच ऑफ कर दें। अक्सर देखा जाता है कि लोग दूसरे काम में व्यस्त होने के चलते कमरे या फिर जगह पर इलेक्ट्रिसिटी उपकरणों के स्विच ऑफ बंद करना भूल जाते हैं। जिससे अतिरिक्त बिजली की खपत हो जाती है

घर के छत पर लगाए सोलर पैनल

दुनिया के देशों में भारत देश एक ऐसा देश है जहां पर साल भर में ज्यादातर सूर्य की रोशनी पड़ती है। जिससे सोलर पावर का उपयोग किया जाता है। आप मार्केट में कंपनियों के से संपर्क कर आसानी से छत पर एक से दो किलो वाट तक के सोलर पैनल इंस्टॉलेशन करवा सकते हैं। जिसके लिए आपको मामूली एक बार खर्च के साथ सालों सालों तक बिजली के बिल में आधी कटौती हो जाएगी।

पर्दे और दरवाजों को रखें बंद

घरों में उन कमरों को पूरी तरह से ढक करके जहां पर आपके परिवार के सदस्य का ज्यादा समय व्यतीत होता है। साथ ही खिड़कियों को पर्दों को ढक कर रखें। जिससे कमरे के अंदर गर्माहट कम हो यानी की कुलर और एसी का इस्तेमाल आपको कम करना होगा। इसका सीधा असर आपके बिजली खपत पर होगा।

घर में लगाएं नई तकनीक वाले बिजली उपकरण

आज के समय में बिजली बचत करने के कई तरह के बिजली अप्लायंस आ गए हैं। जिससे फाइव स्टार रेटिंग वाले बिजली उपकरण को खरीद सकते हैं। जैसे कुलर, एसी, टीवी को खरीदने की ही प्राथमिकता दें।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App