20 Rupee Note: आपको अगर गुल्लक में पैसे जमा करने का शौक है तो आपके पास बहुत से ऐसे नोट और सिक्के होंगे जिनकी वैल्यू उन पर लिखे गए अंक से ज्यादा होंगे। आप जानते ही होंगे कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पुराने सिक्के और नोटों को काफी ज्यादा कीमत पर बेची जाती है।

यहां लोग बोली लगाकर इसे लाखों रुपए में खरीद सकते हैं। अगर आप भी लखपति बनना चाहते हैं तो इन पैसे को पहचान करके भारी कीमत पर बेच सकते हैं। इसे बेचने से पहले आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि आरबीआई द्वारा इसके कुछ नियम बताए गए हैं।

यह भी पढ़ें:-PM Kisan: ओ तेरी! किसानों को अब 2,000 नहीं अगली किस्त में मिलेंगे इतने हजार रुपये, जानिए जरूरी बातें

आप जब भी ऐसे नोटों को बेचेंगे तो आपको इस नियमों का पालन करना होगा। अगर आपके पास गुलाबी कलर का ₹20 का नोट है तो उसे भारी कीमत पर बेचा जा सकता है। बस आपको एक बात का ध्यान रखना है कि इसके सीरियल नंबर में 786 अंक आना चाहिए। यह अंक किसी भी नोट के सीरियल नंबर में बहुत ही मायने रखता है।

वही गुलाबी रंग के ₹20 पर यह अंक आपको लखपति बना सकता है। भारत सरकार ने ₹20 के नए नोट जारी किए हैं और आजकल बाजार में वही नोट देखने को मिलता है। ऐसे में गुलाबी कलर का यह नोट बेहद ही खास हो जाता है। आज के समय में बहुत ही कम लोगों के पास ही यह नोट देखने को मिलता है और उस पर 786 अंक होना इसे बेहद ही खास बना देता है। आप इसे घर बैठे ही ऑनलाइन बेच सकते हैं।

इसे बेचने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर अपना एक प्रोफाइल बनाना होगा। उस पर आपको अपने पुराने नोट की तस्वीर को अपलोड करनी होगी। अपलोड करने के साथ ही यह वेबसाइट आपके इस पोस्ट को वेरीफाई कर सर्कुलेट करना शुरू कर देग।

ऐसे में जो भी लोग पुराने नोट सिक्के को कट्ठा करने का शौक रखते हैं वह आपसे संपर्क करेंगे। आप चाहें तो उनसे कीमत पर मोलभाव भी कर सकते हैं। अगर वह राजी हो जाते हैं तो फिर आप इसे अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं।


Latest News