बड़ा मौका! सोलर पंप लगवाने पर मिल रही पूरे 60% सब्सिडी, डिटेल्स देख उठा बंपर लाभ

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Pm Kusum Yojana Application Process 2024. देश में केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार है किसानों के लिए कई लाभकारी योजनाएं संचालित कर रही हैं। तो भाई समय-समय पर सरकार इन योजना को लाभ बढ़ती रहती है केंद्र सरकार चाहती है कि किसानों की आय दुगनी हो जिसके लिए कई तरह का कई तरह का लाभ दिया जा रहा है।

किसान भाई अपने मौजूदा डीजल पंप सेट से सिंचाई न करें बल्कि सोलर पंप योजना का लाभ लेकर फ्री में मिलने वाली ऊर्जा का लाभ ले तो इसके लिए केंद्र सरकार भारी भरकम सब्सिडी के साथ प्रधानमंत्री कुसुम योजना का संचालन कर रही है।

कई राज्यों में इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। अगर आप किस है तो प्रधानमंत्री पीएम किसान योजना के तहत लगने वाले सोलर पंप पर हजारों रुपए की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम कुसुम योजना में केंद्र और राज्य सरकार की ओर से किसानों को सोलर पंप पर 60 प्रतिशत सब्सिडी (subsidy) दी जाती है। हम यहां पर राजस्थान की बात कर रहे है, जिससे सरकार की ओर से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जाति के किसानों को खेत में सोलर पंप लगवाने पर 45 हजार रुपए का अलग से अनुदान मिल रहा है।

Pm Kusum Yojana के ऐसे करें आवेदन

अगर आप राजस्थान में रहते है, जिससे यहांअपने खेत में सोलर पंप (Solar Pump) लगवाना चाहते हैं। तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा, यहां पर आप को आवेदन करने की जरुरी जानकारी और कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

सोलर पंप लगवाने पर आ रहा इतना खर्चा

यहां पर राजस्थान सरकार की ओर से इस योजना की बात कर रहे है, जिससे कोई किसान अपने खेत में 5 एचपी क्षमता का सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए उसका खर्चा करीब 92,522 रुपए खर्च होगा।

वहीं 5 एचपी का डीसी सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो करीब 90,184 रुपए का खर्च और 7.5 एचपी एसी सोलर पैनल पर किसानों को 1,34,176 रुपए का खर्च आएगा और डीसी सोलर पंप लगवाने के लिए किसान का खर्च 1,40,883 रुपए का खर्चा आएगा।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App