Yamaha will launch the most powerful scooter Aerox soon, equipped with advanced features and the price will be so

नई दिल्ली। यामहा (Yamaha) भारतीय बाजार में अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को लगातार अपडेट करने में लगी है। अब कंपनी इंडियन मार्केट में अपनी नई मैक्सी स्कूटर Aerox 155 को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने हाल ही में स्कूटर को लेकर नाम रजिस्टर किया है, जिससे इस स्कूटर के लॉन्च को लेकर चर्चाएं और तेज हो गई हैं। कंपनी कई एडवांस फीचर्स के साथ ये स्कूटर को लॉन्च करने वाली है।

मैक्सी स्कूटर सेग्मेंट में भारतीय बाजार में कुछ ज्यादा विकल्प नहीं है, ऐसे में इस सेग्मेंट के शौकीनों के लिए ये एक अच्छी खबर है। अब यामहा अपने नए Aerox 155 के साथ इस सेग्मेंट में उतरने की तैयारी कर रहा है। जानकारी के लिए आप को बता दें कि ये स्कूटर पहले से ही इंडोनेशिया, थाईलैंड और फिलीपींस जैसे कई दक्षिण पूर्व एशियाई बाजारों में उपलब्ध है। टाइप अप्रूवल सर्टिफिकेट के अनुसार, भारतीय बाजार के लिए Aerox की लंबाई 1980 मिमी, चौड़ाई 700 मिमी और ऊंचाई 1150 मिमी है। व्हीलबेस 1350 मिमी होगी।

इंजन

यामहा के इस स्कूटर में 155cc की क्षमता का VVA इंजन इस्तेमाल किया गया है, जो कि R15 बाइक में भी देखने को मिला है। ये इंजन 15.36hp की दमदार पावर और 13.9Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जो कि भारतीय बाजार में उपलब्ध किसी भी स्कूटर के मुकाबले काफी बेहतर है। बाजार में आने के बाद इस स्कूटर का सबसे निकट्तम प्रतिद्वंदी Aprilia SXR 160 होगा, जिसका इंजन महज 10.9PS की पावर और 11.6Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

इतना ही नहीं ये स्कूटर वजन में अप्रिलिया के स्कूटर के मुकाबले तकरीबन 6 किलोग्राम हल्का है। इसका वजन 122 किलोग्राम है। स्पोर्टी लुक और डिज़ाइन वाला ये स्कूटर युवाओं को बेहद पसंद आएगा। इस स्कूटर में 25 किलोग्राम तक का अंडर सीट स्टोरेज (सीट के नीचे दी जाने वाली जगह) मिलेगा। डिजिटल इंस्ट्रूमेंटेशन, कीलेस ऑपरेशन, एलईडी लाइटिंग, चार्जिंग सॉकेट और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ आने वाला ये स्कूटर एडवांस फीचर्स से लैस होगा। इसमें दोनों तरफ 14 इंच का व्हील दिया गया है।

  कीमत

हालांकि लॉन्च से पहले इस स्कूटर की कीमत के बारे में कुछ भी कह पाना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन जानकारों का मानना है कि ये स्कूटर R15 V3 के मुकाबले तकरीबन 20,000 रुपये तक सस्ती होगी। जिसके अनुसार इसकी कीमत तकरीबन 1.35 लाख रुपये हो सकती है। इस लिहाज से ये देश में मौजूद सबसे महंगी पेट्रोल इंजन वाली स्कूटर होगी।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts