Yamaha RX100: यामाहा आर एक्स हंड्रेड (Yamaha RX100) अपने टाइम की लोकप्रिय बाइक थी। अब इसे कंपनी बाजार में फिरसे लॉन्च करने की योजना बना रही है। 90 के दशक के दौरान हीरो सीडी हंड्रेड (Hero CD100) बाइक को खूब पसंद किया जाता था। लेकिन जब यामहा ने अपनी रेट्रो बाइक RX 100 को लॉन्च किया सभी लोग इसके दीवाने बन गए।

उस समय इस बाइक का युवाओं के बीच बहुत क्रेज़ था। जैसे आज के समय में रॉयल इनफील्ड की बुलेट (Royal Enfield Classic 350) लोगों की चाहत है वैसे ही उस समय यामाहा आर एक्स हंड्रेड को सभी खरीदना चाहते थे। अपने एक इंटरव्यू में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भी कहा है कि उनकी पहली बाइक यामाहा आर एक्स हंड्रेड थी और वे इस बाइक को बहुत पसंद करते हैं।

यह भी पढ़ें:-बेहद कम पैसों में घर ले आएं Hero Splendor इलेक्ट्रिक बाइक, एक बार चार्ज करके 151 km चलेगी, जानिए डिटेल

कंपनी ने इसके पॉपुलैरिटी को देखते हुए ही इसे नए अवतार को लांच करने की घोषणा की है। इस बाइक को सबसे पहले 1985 में मैन्युफैक्चर किया गया था लेकिन बढ़ते समय के साथ भारत सरकार ने वाहन नियमों में कई तरह के बदलाव किए जिसके कारण इस कंपनी को बंद करना पड़ा था लेकिन अब इसके जल्द ही सड़कों पर दौड़ते हुए दिखने की उम्मीद है।

बाइक के बंद होने का कारण

यामहा की इस रेट्रो बाइक की मैन्युफैक्चरिंग 1985 में शुरू हुई थी। इसे लॉन्च होते ही लोगों ने काफी पसंद किया। यह बाइक उस समय दमदार बाइक के लिस्ट में शुमार होती थी। धीरे धीरे इसने मार्केट कैप्चर कर यामाहा को भारत में पहचान दिलाई। समय बदला और सरकार ने ऑटोमोबाइल के नियमों में कई बदलाव किए।

इंजन कम प्रदूषण फैलाए इसके लिए नई टेक्नोलॉजी के इंजन को प्रोत्साहन दिया गया। लेकिन कंपनी यामहा आर एक्स हंड्रेड (Yamaha RX100) के इंजन को बदलना नहीं चाहती थी। इसीलिए सन 1996 में इस बाइक को बंद कर दिया गया था। आपको बता दें कि इस बाइक का सबसे बड़ा खासियत इसका इंजन ही था। यह उस समय की लो बजट पावरफुल ऑफ रोड बाइक थी।


Latest News