टाटा-महिंद्रा नहीं, इस कंपनी ने बेचीं दुनिया में सबसे ज्यादा कारे, बना दिया रिकॉर्ड

By

Daily Story

कौन सी कार बिक्री कंपनी दुनिया में सबसे बड़ी है? इस सवाल का जवाब है टोयोटा मोटर कॉर्प. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टोयोटा 2023 में बिक्री के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी कार निर्माता बन गयी है। इस दौरान दुनिया भर में लगभग 1.12 मिलियन वाहन बेचे गए। यह लगातार चौथा साल है जब टोयोटा ने जर्मन वाहन निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन को पीछे छोड़ते हुए यह मुकाम हासिल किया है। बिक्री के मामले में फॉक्सवैगन दूसरे स्थान पर रही. इस कंपनी ने साल-दर-साल 12% की ग्रोथ के साथ 92.4 लाख गाड़ियां बेचीं।

सबसे ज्यादा बिक्री की यह है वजह

ब्लूमबर्ग के अनुसार, टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन की सहायक कंपनियों दाइहात्सू मोटर और हिनो मोटर्स ने भी बिक्री में निवेश किया। टोयोटा की कारों की बिक्री 2022 की तुलना में 7.2 प्रतिशत बढ़ी। इसी तरह, 2023 में कंपनी का उत्पादन 8.6 प्रतिशत बढ़कर 2022 की तुलना में 1.15 अरब रुपये होने की उम्मीद है। संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम जैसे बाजारों में आपूर्ति श्रृंखला में सुधार और स्थिर मांग टोयोटा की बिक्री बढ़ाने में मदद मिली। ध्यान देने वाली बात यह है कि टोयोटा के मजबूत बिक्री आंकड़े ऐसे समय में आए हैं जब इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है।

लेकिन इलेक्ट्रिक कार EV की बिक्री में बहुत पीछे है Toyota

इलेक्ट्रिक वाहनों के मामले में टोयोटा काफी पीछे है। पिछले साल सिर्फ 1.04 लाख इलेक्ट्रिक वाहन बिके थे. टोयोटा की बिक्री में हाइब्रिड मॉडल का सबसे बड़ा योगदान था। जबकि चीनी कंपनी BYD 30.2 लाख के टर्नओवर के साथ इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों की बिक्री में सबसे आगे है। इसके बाद एलन मस्क की टेस्ला आती है, जिसने 2023 में 18.1 लाख इलेक्ट्रिक वाहन बेचे। टोयोटा कारें भी भारत में लोकप्रिय हैं। कंपनी ने यहां 2023 में 2,31,469 वाहन बेचे। अकेले दिसंबर 2023 में 21,372 वाहन बेचे गए।

Daily Story के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App