These 4 off-roader SUVs will be launched soon, will be equipped with strong features

नई दिल्ली। देश की महिंद्रा कंपनी प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी है। कंपनी महिन्द्रा ने नई थार को हाल ही में लॉन्च किया है। इस कार से कंपनी को जबरजस्त मिली है । वाहन निर्माता अब देश के लोगों को टार्गेट करने के लिए नई ऑफ-रोड एसयूवी पेश करने की योजना बना रहे हैं। नई थार की वर्तमान में 1 वर्ष से अधिक का वेटिंग पीरियड है, जो इसकी बड़ी लोकप्रियता को दर्शाता है। इस लेख में, हम भारत में टॉप 4 आगामी नई ऑफ-रोड एसयूवी के बारे में बात करते हैं।

THAR 5-DOOR : घरेलू वाहन निर्माता, महिंद्रा ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि 5-डोर थार लाइफस्टाइल एसयूवी अगले कुछ वर्षों में हमारे बाजार में लॉन्च की जाएगी। कंपनी वर्तमान में 3-डोर थार बेच रही है, जो वर्तमान में 1 वर्ष की प्रतीक्षा अवधि का आदेश देती है। नया महिंद्रा थार 5-डोर वेरिएंट मौजूदा प्लेटफॉर्म के मॉडिफाइड वर्जन पर आधारित होगा। इसमें लंबे व्हीलबेस होंगे, और नए रियर यात्रियों के दरवाजे जोड़ने के लिए विस्तारित बॉडी होगी। इसे जोड़ने पर, एसयूवी एक बड़ा बूट स्पेस प्रदान करेगी।

नई 5 डोर थार, 3-डोर थार के साथ इंजन शेयर करेगा, जिसमें 2.0-लीटर mStallion टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और 2.2-लीटर mHawk टर्बोचार्ज्ड डीजल शामिल है। जबकि 3 डोर थार का पेट्रोल इंजन 152bhp और 320Nm के लिए बनाता है, वहीं डीज़ल इंजन 132bhp और 320Nm का टार्क पैदा करने में सक्षम है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक शामिल होंगे।

फोर-व्हील-ड्राइव लेआउट स्टैण्डर्ड के रूप में पेश किया जाएगा। SUV को 180mStallion Pro टर्बो पेट्रोल इंजन भी मिल सकता है, जो Thar को 180kmph तक की गति प्राप्त करने में सक्षम होगा। इसे जोड़कर, डीजल इंजन को 160bhp तक की पॉवर उत्पादन करने के लिए ट्वीक किया जा सकता है।

JIMNY 5-DOOR : जापानी ऑटोमेकर, सुजुकी 2022 में देश में नए जिम्नी मिनी ऑफ-रोडर्स पेश करेगी। कंपनी 3-डोर मॉडल पेश नहीं करेगी, जो चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बिक्री पर है। सुजुकी फिलहाल जिम्नी के लॉन्ग-व्हीलबेस वर्जन पर काम कर रही है, जिसमें पारंपरिक 5-डोर लेआउट होगा। बताया गया है कि ऑफ-रोडर एसयूवी सिएरा पर आधारित होगी।

इसमें 300mm लंबा व्हीलबेस होगा, जो केबिन के अंदर ज्यादा स्पेस बनाने में मदद करेगा। एसयूवी की लंबाई 300mm बढ़ाई जाएगी। नई ऑफ-रोडर की लंबाई 3,850 मिमी, चौड़ाई 1,645 मिमी और ऊंचाई 1,730 मिमी होगी। एसयूवी का व्हीलबेस 2,550mm होगा, जबकि ग्राउंड क्लीयरेंस 210mm होगा। इसका कर्ब वेट 1190kg होगा, जो कि 3-डोर Sierra से 100kg ज्यादा है।

बताया जा रहा है कि नई LWB जिम्नी में माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम वाला 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन होगा। हालाँकि, भारत-स्पेक मॉडल में 1.5-लीटर 4-सिलेंडर NA पेट्रोल इंजन प्राप्त हो सकता है जो 100bhp और 130Nm का टार्क पैदा करता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक शामिल होने की संभावना है। इसमें स्टैण्डर्ड के तौर पर 4WD सिस्टम मिलेगा।

FORCE GURKHA : फोर्स मोटर्स जल्द ही देश में नई गोरखा लाइफस्टाइल एसयूवी लॉन्च करेगी। एसयूवी को पहली बार 2020 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था, और इसे पहले ही भारतीय सड़कों पर कई बार टेस्टिंग करते हुए देखा जा चुका है। नई फोर्स गोरखा नई लैडर-ऑन-फ्रेम चेसिस पर आधारित है। एसयूवी में सभी नए मजबूत बॉडीशेल हैं, जो मौजूदा क्रैश टेस्ट मानकों और आगामी पैदल यात्री सुरक्षा मानदंडों को पूरा करेंगे।

यह BS6 डीजल इंजन द्वारा संचालित होगी, जो 90bhp की पॉवर और 280Nm का टार्क पैदा करने में सक्षम है। बीएस4 वर्जन की तुलना में अपडेटेड इंजन ज्यादा पावरफुल है। लाइफस्टाइल एसयूवी 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 4डब्ल्यूडी (फोर-व्हील ड्राइव) सिस्टम के साथ आएगी, जिसमें लीवर के माध्यम से नियंत्रित मैनुअल लॉकिंग डिफरेंशियल होगा। नई फोर्स गोरखा भी 2WD (टू-व्हील ड्राइव) सिस्टम के साथ आती है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts