आ रही स्कोडा की पहली इलेक्ट्रिक कार, जानिए इसकी खासियत

Avatar photo

By

Santy

Electric car की बढ़ती मांग को देखते हुए अधिकांश कंपनियां इस क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रही हैं। अब Skoda Auto India भी इलेक्ट्रिकल कार लॉन्च करने जा रही है। कंपनी की ओर इसकी तारीख की भी घोषणा कर दी गई है। विशेषज्ञों का मानना है कि अगले कुछ वर्षों में इलेक्ट्रिकल कार का बाजार सबसे अधिक होगा। चूंकि, यह कई तरह से लाभदायक है। ऐसे में इसकी मांग बी बढ़ रही है। Skoda Auto India इसी माह के अंतिम सप्ताह यानी 27 फरवरी को अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी, जिसका नाम Skoda Enyaq होगा। अब आपके दिमाग में चलता होगा कि इसकी कीमत कितनी होगी और इसमें क्या-क्या सुविधाएं मौजूद होगी। तो, आइए इसके बारे में भी हम आपको विस्तार से बताते हैं।

कंपनी Expo में पेश किया था कार
Skoda Auto India ने अपनी इलेक्ट्रिक कार हाल ही में Bharat Mobility Expo में पेश की थी। इस दौरान लोगों ने इस कार को काफी लोग पसंद किया था। इस कार में कई खासियत है, जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की दम पर Skoda Auto India भारत में इलेक्ट्रिक वाहन के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाएगी।

Skoda Enyaq में यह होगा खास
Skoda Enyaq में कई सुविधाएं उपलब्ध होगी। स्कोडा कंपनी ने इसे एमईबी प्लेटफॉर्म पर डेवलप किया है, जो इसकी सिबलिंग VW ID.4 भी साझा करती है। Skoda Enyaq में 2,765 मिमी का व्हीलबेस होगा। इसके साथ ही इशकी लंबई 4,648 मिमी के साथ ही 1,877 मिमी चौड़ाई और 1,618 मिमी ऊंचाई होगी। यह एक विशाल कार होगी, लेकिन कॉम्पैक्ट प्रोफाइल प्रदान करेगी।

ऐसा होगा डिजाइन
इस कार का डिजाइन भी काफी आकर्षित करने वाला है। Skoda Enyaq में इल्युमिनेटेड ग्रिल, स्वेप्टबैक एलईडी हेडलैंप, कॉन्ट्रास्ट ब्लैक इंसर्ट और एयरो-इंस्पायर्ड अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। इसके अलावा रैप अराउंड टू-पीस एलईडी टेल लाइट्स, स्कोडा लेटरिंग और टेलगेट पर एक नंबर प्लेट रिसेस, इंटीग्रेटेड स्पॉइलर और एक शार्क-फिन एंटीना भी उपलब्ध होगी। वहीं, अगर इंटीरियर की बात करें तो इसमें एक एडवांस ड्राइव असिस्ट सिस्टम, 360-डिग्री कैमरा, डुअल आल डिजिटल डिस्प्ले और एक मल्टीफंक्शन स्टीयरिंग सहित अन्य सुविधाएं होंगी।

आठ वेरिएंट में पेश होगी Enyaq
भारत में Skoda Enyaq आठ वेरिएंट में पेश किए जाने की उम्मीद है। ये 77 kwh बैटरी पैक से लैस होगी और 500 किमी की रेंज प्रदान करेगी। दावा किया जा रहा है कि यह कार 8.5 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड की रफ्तार पकड़ लेगी।

Santy के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App