Simple One e-scooter is far ahead of Ola, will run 236km on full charge, know features

नई दिल्ली। Simple One Electric Scooter.  हाल ही में देश में दो इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च हुए हैं। इनमें से एक है कैब एग्रीगेटर से वाहन निर्माता बने ओला का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर S1 और S1 Pro। ओला S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक्स-शोरूम कीमत 99,999 रुपये है, जबकि S1 Pro की एक्स-शोरूम कीमत 1,29,999 रुपये है। दूसरा नाम है बंगलूरू स्थित इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) स्टार्टअप Simple Energy (सिंपल एनर्जी)।   कंपनी भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर Simple One (सिंपल वन) लॉन्च किया। शानदार लुक और पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर वाले इस स्कूटर की शुरुआती कीमत 1.10 लाख रुपये (एक्स-शोरुम) रखी गई है। ओला ने जहां ऑनलाइन प्रचार के जरिए लॉन्चिंग से पहले ही खूब सुर्खियां बटोरी और इसका फायदा भी उसे मिला। ओला के मुताबिक यह एक दिन में दुनिया का सबसे ज्यादा बुक किया गया स्कूटर है, क्योंकि ओला एस1 ने सिर्फ 24 घंटों में एक लाख से ज्यादा प्री-बुकिंग दर्ज की थी।

यहां हम आपको बता रहे हैं सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर की खूबियों के बारे में।

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने के इच्छुक ग्राहक 1,947 रुपये की टोकन राशि पर इसकी ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं। बुकिंग की राशि रिफंडेबल है यानी बुकिंग कैंसल करने पर कंपनी ग्राहक को पूरे पैसे वापस कर देगी। स्कूटर का उत्पादन शुरू होने पर प्री-ऑर्डर करने वाले ग्राहकों को डिलीवरी में प्राथमिकता दी जाएगी। कंपनी ने बताया कि प्री-बुकिंग के लिए 1947 रुपये की राशि का चुनाव स्वतंत्रता वर्ष को समर्पित करने के लिए किया गया है। ई-स्कूटर की कीमत में FAME-2 सब्सिडी शामिल है, और स्कूटर की वास्तविक कीमत हर राज्य के लिए अलग होगी। ज्यादातर राज्य इलेक्ट्रिक वाहनों पर भी सब्सिडी दे रहे हैं और ज्यादातर राज्यों में स्कूटर की कीमत एक लाख रुपये से कम होगी।

रेंज और स्पीड
सिंपल वन ई-स्कूटर एक बार फुल चार्ज करने पर ईको मोड में 203 किलोमीटर और भारतीय ड्राइव साइकिल (आईडीसी) स्थितियों में 236 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। इसकी टॉप स्पीड 105 किमी प्रति घंटा है। सिंपल वन स्कूटर सिर्फ 3.6 सेकेंड में 0 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है और 0 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार 2.95 सेकेंड में पकड़ लेता है। स्कूटर में 4.5 KW का पावर आउटपुट और 72 Nm का टार्क मिलता है। वहीं Ola S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर  एक बार फुल चार्ज होने पर 181 किमी की रेंज का दावा करता है।

बैटरी
सिंपल एनर्जी के इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.8 kWh पोर्टेबल लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलेगा। यह पोर्टेबल बैटरी पैक ग्रे रंग का है और इसका वजन 6 किलो से ज्यादा है। यह बैटरी पैक भारतीय ग्राहकों के लिए खास तौर पर बनाई गई है। इस बैटरी को चार्ज करने के लिए आसानी से घर ले जाया जा सकता है।

कंपनी का दावा है कि सिंपल लूप चार्जर एक इलेक्ट्रिक स्कूटर को 60 सेकेंड में इतना चार्ज कर सकता है कि वह 2.5 किमी तक की दूरी तय कर सकता है। कंपनी ने कहा है कि चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को लगाने का काम सिंपल वन की लॉन्च के तुरंत बाद शुरू हो जाएगा। कंपनी अगले तीन से सात महीनों में देशभर में 300 से ज्यादा पब्लिक फास्ट चार्जर भी लगाएगी।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts