Homeऑटोमोबाइलदुनिया की सबसे तेज Electric Car बनाने वाली कंपनी का मालिक है...

दुनिया की सबसे तेज Electric Car बनाने वाली कंपनी का मालिक है ये भारतीय, जाने पूरा कनेक्शन

Pininfarina Battista: टाटा की तरह महिंद्रा ग्रुप में भी दुनिया में खासा नाम कमाया है। महिंद्रा की गाड़ियां देश समेत विदेशों में भी काफी पसंद की जा रही है। अब महिंद्रा ग्रुप की ही एक विदेशी कंपनी ऑटोमोबाइल पिनिन्फरीना (Automobili Pininfarina) ने विश्व की सबसे तेज स्ट्रीट लीगल इलेक्ट्रिक हाइपरकार बनाई है।

इसका नाम पिनिनफरीना बत्तीस्ता ( Pininfarina Battista) रखा गया है। इस कार ने हाल ही में एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है जो कि महज 1.79 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने का है। इस कार ने यह वर्ल्ड रिकॉर्ड बना सबको हैरान कर दिया है।

महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने ट्विटर पर एक पोस्ट करते हुए लिखा है कि उनकी कंपनी महिंद्रा राइज के तहत आने वाली ऑटोमोबाइल पिनिनफरीना की हाइपरकार बतिस्ता अब दुनिया की सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार बन गई है। इसमें खास बात यह है कि यह विश्व की पहली स्ट्रीट लीगल फास्टेस्ट इलेक्ट्रिक कार है। इस कार में अपना ही पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

पिछली बार इसलेक्ट रिकार्ड ने 1.86 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ी थी। उस समय इस कार को 193 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर दौड़ाया गया था और इस रफ्तार पर पहुंचने में इसे महज 4.49 सेकेंड का वक्त लगा था।

इस बेहतरीन इलेक्ट्रिक कार का मैकेनिज्म बहुत ही संतुलित है। 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने के दौरान यह कार केवल 102 फीट की ही दूरी तय करती है जो अपने आप में ही एक खास रिकॉर्ड है।

Paninfarina Battista का जबरदस्त परफॉर्मेंस

कंपनी ने साल 2018 में पहली बार इलेक्ट्रिक कार बनाने की घोषणा की थी। इसके बाद लोगों को उम्मीद थी कि यह एक पावर पैक इलेक्ट्रिक कार बनाएगी। ऐसा हुआ भी इस इलेक्ट्रिक कार में चार मोटर्स लगाए गए हैं जो 1900 एचपी का पावर और 1696 पाउंड का टॉर्क जनरेट करता है। इस कार को 349 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जा सकता है।

अगर आप सोच रहे हैं कि यह एक रिकॉर्ड है तो आपको बता दें की Tamaga Nivera नाम की कार का टॉप स्पीड 441 किलोमीटर प्रति घंटे की है। इलेक्ट्रिक कार बतिस्ता में 120 किलोवाट आवर का बैटरी पद दिया गया है जो सिंगल चार्ज में 482 किलोमीटर कार रेंज देता है। इस कार को पहली बार आज से 4 साल पहले पेश किया गया था। उस समय ही इसका नाम कंपनी के फाउंडर Battista Farina के नाम पर रखा गया था।

महिंद्रा ग्रुप में 14 दिसंबर 2015 को Pininfarina SpA को अधिकार में लिया था। इसके बाद ही ऑडी इंडिया के पूर्व डायरेक्टर माइकल को महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ईवी परियोजना का नेतृत्व दिया गया था। बाद में 13 अप्रैल 2018 को रूम में हुए फार्मूला इलेक्ट्रिक कार रेस में महिंद्रा ने Automobili Pininfarina कंपनी के लॉन्च की घोषणा की थी।

RELATED ARTICLES

Most Popular