नई दिल्लीः दुनियाभर की ऑटोमोबाइल कंपनियां इन दिनों अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की लॉन्चिंग के लिए काम कर रही हैं, जिन्हें लोगों का रिस्पॉन्स भी अच्छा मिल रहा है। बाजार में कोई इलेक्ट्रिक कार या बाइक लॉन्च होती है तो फिर उसकी खरीदारी को लोगों की लंबी-लंबी कतारें लग जाती हैं।

फिर भारत में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदते समय चार्जिंग का हिसाब लगाते हैं। सोचते हैं की गाड़ी की बैटरी चार्ज करेंगे तो बिजली का बिल बढ़कर आएगा, लेकिन अब ऐसा नहीं है। ऑटो बाजार में अब एक ऐसी गाड़ी धमाका मचा रही है, जिसकी चार्जिंग के लिए बिजली की आवश्यकता नहीं होगी। यह कार खुद से ही चार्ज होगी जाती है। इसलिए आपको इस कार के बारे में जरूर जानना चाहिए।

  • इस देश ने बनाई दमदार बाइक

नीदरलैंड की Squad Mobility नाम की एक इलेक्ट्रिक कार कंपनी ने इस छोटी सी इलेक्ट्रिक गाड़ी को डिजाइन किया गया है। ये तंग गलियों से निकल सकती है और इसकी पार्किंग बेहद कम जगह में हो सकती है।

  • जानिए यह गाड़ी कैसे होती है चार्ज

Squad Mobility की गाड़ी की खूबियां इसकी छत पर लगे सोलर पैनल हैं। इस वजह से ये कार खुद से ही चार्ज हो जाती है। इतना ही नहीं इस गाड़ी में स्वैपेबल बैटरी का भी ऑप्शन आता है।

  • जानिए गाड़ी के फीचर्स

4 पहिए के स्कूटर की जैसी इस कार के दरवाजों को अलग किया जा सकता है। इसमें दो लोगों के बैठने की सीट है। अगर आप सामान कैरी करना चाहते हैं, तो इसकी को-पैसेंजर सीट को मोड़ भी सकते हैं। ये स्कूटर और गाड़ी के बीच का क्रॉसओवर या 4 पहियों वाला स्कूटर मानी जा सकती है।

100 KM की रेंज देने वाली कार सोलर पैनल की वजह से बैटरी दिन के वक्त खुद ब खुद चार्ज हो जाती है। इंडिया के ज्यादातर हिस्सों में तो साल के 10 महीने धूप निकलती है। ऐसे में ये कार बढ़िया से चार्ज होकर चल सकती है। सोलर पॉवर पर चलते हुए ये कार 20 KM की रेंज देती है, जबकि बैटरी के फुल चार्ज होने पर ये 100 KM तक चल सकती है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts