नई दिल्ली: विश्व स्तर पर इंधनो के दाम रोज बढ़ते जा रहे हैं और फिलहाल यह आगे भी बढ़ते रहेंगे। इसी को देखते हुए अब सभी कार निर्माता कंपनियां अपनी सीएनजी और इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने में लगी हैं। Honda ने हाल ही में अपनी City hybrid सेडान को लॉन्च किया है। आने वाले समय में मारुति सुज़ुकी, टोयोटा और हुंडई कैसी कंपनी भी अपनी हाइब्रिड कार को बाजार में उतारने का प्लान कर रही है।

हाइब्रिड कार के फायदे:

एक हाइब्रिड वाहन पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहनों की तुलना में 35 से 40% ज्यादा माइलेज देती है। लेकिन इंधन वाली कारों के मुकाबले इनकी कीमत थोड़ी ज्यादा होती है। हाइब्रिड का डे अन्य किसी भी कारों के मुकाबले ज्यादा अच्छा परफॉर्मेंस देती हैं। इसके साथ ही प्रदूषण को कंट्रोल करने में यह काफी काफी सहायक साबित होंगी क्योंकि इसमें किसी भी प्रकार के खतरनाक गैस का उत्सर्जन नहीं होता है।

यह भी पढ़े:-Toyota Fortuner और Tata Safari से भी बेहतर है Mahindra Scorpio N, जाने उस खास फीचर की डिटेल

ये कंपनियां लॉन्च करेगी हाइब्रिड कार:

सभी कंपनियां भारतीय ग्राहकों को सीधा इलेक्ट्रिक वाहन पर शिफ्ट करने के बजाय हाइब्रिड कारों की ओर आकर्षित करना चाहते है। भारत में मारुति और टाटा द्वारा सीएनजी इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च किया गया है लेकिन हाइब्रिड कारों के प्रति लोगों दिलचस्पी पहले से काफी ज्यादा बढ़ी है।

जापानी कंपनी होंडा ने भारत में अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली होंडा सिटी के हाइब्रिड वर्जन को ऐसे साल लॉन्च कर दिया है इस कार को ग्राहकों द्वारा काफी अच्छा रिस्पांस मिला है।

कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार नई होंडा सिटी में डबल मोटर द्वारा सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड सिस्टम दिया गया है। यह कारा पहले के मुकाबले ज्यादा माइलेज देने वाली है। यह कार अब 26.5 लीटर का माइलेज देने वाली है। कंपनी इस कार को राजस्थान के टपुकारा प्लांट में बना रही है। इस कार की एक्स शोरूम कीमत 18 लाख रुपए से शुरू होती है।

Maruti Suzuki Ertiga Hybrid:

मारुति सुज़ुकी भी माइल्ड हाइब्रिड टेक्निक के साथ अर्टिगा फेसबुक को लॉन्च कर चुकी है। यह देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली है। यह भी पेट्रोल इंजन के साथ आती है जो 40 Kmpl का माइलेज देती है। इसमें आपको 5 स्पीड मैनुअल और 4G स्पीड ऑटोमेटिक गियर बॉक्स का विकल्प दिया जाता है। अभी इसका सीधा मुकाबला रेनॉल्ट ट्राइबर, महिंद्रा मराजो और किआ करेंस से होता है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts