Maruti की पहली Electric कार है सबसे बेहतर! इतनी ज्यादा रेंज और ये होगी कीमत

Avatar photo

By

Saurav Kumar

Maruti eVX Electric Car: मारुति सुजुकी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने जा रही है। भारत में इस नई अब का टेस्टिंग जारी है। टेस्ट के दौरान इसकी कई तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल भी हुई है।

इसमें इसके लुक को देखा जा सकता है। दिखने में यह इलेक्ट्रिक सुव किसी फ्यूचरिस्टिक कार से काम नहीं लगती है। हालांकि इसका लांच होने वाला मॉडल कैसा होगा इसकी जानकारी अभी साफ नहीं है।

Maruti eVX में रेंज लंबी

मारुति सुजुकी ने आधिकारिक रूप से बयान दिया है की नई मारुति ईवीएस (Maruti eVX) में 60 किलोवाट आवर का लिथियम आयन बैट्री पैक दिया जाएगा। इस बैट्री पैक के जरिए यह कार 550 किलोमीटर का रेंज देने वाली है।

इसके अलावा इसमें डबल मोटर सेटअप भी दिया जाएगा जिसके कारण इसमें काफी ज्यादा पावर मिलने वाला है। यह एक फाइव सीटर इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी जिसमें छोटी फैमिली आराम से सफर कर सकते है।

Maruti Electric Car Price

उसके फीचर्स काफी अच्छे होने वाले हैं मारुति ईवीएस (Maruti eVX) को सालों के रिसर्च के बाद डेवलप किया गया है और यह वैश्विक स्तर पर मारुति सुजुकी की पहली EV होने वाली है। इसमें जापानी टेक्नोलॉजी का भरपूर प्रयोग किया गया है जिस पर लोग आंख मूंदकर भरोसा कर सकते हैं।

भारत में इस EV को 2025 के शुरुआत में लाया जा सकता है। इसमें टू स्पोक स्टीयरिंग व्हील दिया जाएगा जो मल्टी फंक्शन कंट्रोल के साथ आने वाला है। इसके अलावा इसमें नया टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, डायल नॉब ड्राइव मोड कंट्रोल के साथ आने वाला है।

इसके अलावा इसमें नया टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, ड्राइव मोड बदलने के लिए रोटरी डायल नॉब क्रोम फिनिशिंग हैंडल और ऑटो डिमिंग IRVM भी दिया जाएगा। इन सब फीचर्स के साथ आने वाली मारुति ईवीएस की कीमत 20 लाख रुपए के करीब हो सकती है। हालांकि मारुति की कोशिश होगी कि इसे थोड़े सस्ती कीमत पर लाया जाए।

Saurav Kumar के बारे में
Avatar photo
Saurav Kumar राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत यहीं से की है और यहां ऑटोमोबाइल की खबरें लिखते है। अगर आपको खबर से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या हो तो timesbull@gmail.com पर संपर्क करें। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App