कई जासूसी शॉट्स और कुछ टीज़र के बाद, महिंद्रा ने आखिरकार 8.48 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर भारत में बोलेरो नियो लॉन्च किया है। Mahindra Bolero Neo अनिवार्य रूप से अब बंद हो चुकी TUV300 का एक भारी अपडेटेड वर्जन है और इसे अंदर और बाहर कई अपडेट मिलते हैं। बोलेरो नियो की कीमत की घोषणा पहले 15 जुलाई के लिए निर्धारित की गई थी, लेकिन निर्माता द्वारा इसे टाल दिया गया था।

महिंद्रा बोलेरो नियो – द मोनिकर

धीमी बिक्री वाली TUV300 की किस्मत बदलने के प्रयास में, Mahindra ने अब पूर्ववर्ती सब-फोर-मीटर TUV300 को नए Mahindra Bolero Neo के रूप में बदल दिया है। बोलेरो महिंद्रा के सबसे सफल उत्पादों में से एक है और सबसे लंबे समय तक उनका ब्रेड और बटर उत्पाद रहा है।

महिंद्रा बोलेरो नियो – वेरिएंट और मूल्य निर्धारण

बोलेरो नियो चार वेरिएंट्स- N4, N8, N10 और N10(O) में उपलब्ध है। बेस N4 वेरिएंट के लिए कीमतें 8.48 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती हैं, हालांकि महिंद्रा ने अभी तक टॉप-स्पेक N10 (O) वेरिएंट की कीमत का खुलासा नहीं किया है। यहां पहले तीन वेरिएंट की कीमतों का सारांश दिया गया है।

महिंद्रा बोलेरो नियो – एक्सटीरियर स्टाइलिंग

नई महिंद्रा बोलेरो नियो को पहले से नया लुक दिया गया है। हेडलाइट्स को फिर से प्रोफाइल किया गया है और यह अब ऊपरी हिस्से में स्थित एलईडी डीआरएल के साथ बहुत चिकना दिखता है। इसमें नए फॉग लैंप के साथ री-वर्क्ड फ्रंट बंपर भी है। इसे महिंद्रा के नए सिक्स-स्लैट क्रोम ग्रिल्ड डिज़ाइन के साथ भी अपडेट किया गया है। सी-पिलर अब ब्लैक-आउट हो गया है जबकि डी-पिलर बॉडी कलर का है।

बोलेरो नियो मानक बोलेरो से कुछ क्लासिक डिजाइन संकेत भी लेता है जिसमें क्लैम-शेल बोनट, स्क्वायर-ऑफ और मामूली फ्लेयर व्हील आर्च और एसयूवी की लंबाई के साथ चलने वाली एक मोटी प्लास्टिक क्लैडिंग शामिल है। कहीं और, इसमें नए ड्यूल फाइव-स्पोक अलॉय व्हील्स हैं जो सिल्वर फिनिश्ड हैं, जबकि संयोगवश TUV300 के रूफ रेल्स को मिस कर दिया गया है। पीछे की तरफ, बोलेरो नियो में ‘बोलेरो’ ब्रांडिंग के साथ एक नया एक्स-टाइप स्पेयर व्हील कवर और एक स्पॉइलर भी मिलता है।

महिंद्रा बोलेरो नियो – इंटीरियर और फीचर्स

अंदर की तरफ, बोलेरो नियो के अपडेट बाहरी की तरह व्यापक नहीं हैं। हालाँकि, इसमें अभी भी पूरी तरह से नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है जिसमें फिर से काम करने वाले डायल और बीच में एक नई MID स्क्रीन होती है। इंटीरियर के अन्य अपडेट में टेक्सचर्ड इफेक्ट के साथ नया बेज फैब्रिक अपहोल्स्ट्री, एक नया टिल्ट-एडजस्टेबल पावर स्टीयरिंग व्हील और दूसरी पंक्ति की सीटों के लिए आर्म रेस्ट शामिल हैं। पहले की तरह, बोलेरो नियो को दूसरी पंक्ति के पीछे कूदने वाली सीटों की एक जोड़ी मिलती है, जो इसे 7-सीटर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी बनाती है।

अन्य स्टैंडर्ड फीचर्स में ब्लूटूथ के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, इको मोड के साथ एयर कंडीशनिंग, फ्रंट आर्म रेस्ट, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और इलेक्ट्रॉनिक एडजस्टेबल बाहरी शीशे शामिल हैं। बोलेरो नियो में स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स में एबीएस, ईबीडी और सीबीसी, डुअल फ्रंट एयरबैग, रिवर्सिंग पार्किंग सेंसर और वैकल्पिक आईएसओफिक्स माउंट शामिल हैं।

महिंद्रा बोलेरो नियो – पावरट्रेन विकल्प और आधार

यांत्रिक रूप से, बोलेरो नियो TUV300 से अपरिवर्तित है। इसका मतलब है कि यह 1.5-लीटर तीन-सिलेंडर डीजल इंजन द्वारा संचालित है, जिसे BS6 उत्सर्जन मानदंडों का अनुपालन करने के लिए अपडेट किया गया है। यह इंजन 100hp और 260Nm का टार्क (20Nm तक) विकसित करता है, और 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। TUV300 की तरह, Mahindra Bolero Neo में इंजन स्टार्ट-स्टॉप तकनीक है जो ईंधन बचाने में मदद करती है। यह ईंधन दक्षता को अधिकतम करने के लिए समर्पित इको और ईएसएस (माइक्रो-हाइब्रिड) ड्राइव मोड के साथ भी आता है।

बोलेरो नियो तीसरी पीढ़ी के स्कॉर्पियो के लैडर-फ्रेम चेसिस पर आधारित है और अपनी श्रेणी में एकमात्र सब-कॉम्पैक्ट बॉडी-ऑन-फ्रेम एसयूवी के रूप में खुद को अलग करता है। यह एक रियर-व्हील ड्राइव एसयूवी भी है, जो इसे अन्य सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी से अलग करती है। महिंद्रा ने ग्राहकों की प्रतिक्रिया के बाद बोलेरो नियो के टॉप-स्पेक एन10 (ओ) ट्रिम में यांत्रिक रूप से लॉकिंग डिफरेंशियल भी जोड़ा है, जिन्होंने मानसून में संकरी सड़कों पर ट्रैक्शन ड्राइविंग के नुकसान का अनुभव किया है, जब वाहन को टरमैक से दूर धकेल दिया जाता है। आने वाले यातायात को चकमा देने के लिए गंदे कंधे। यांत्रिक रूप से लॉकिंग अंतर हर समय ढीली सतहों पर इष्टतम कर्षण सुनिश्चित करता है।

महिंद्रा बोलेरो नियो: पोजिशनिंग और प्रतिद्वंद्वी

महिंद्रा बोलेरो नियो को मानक बोलेरो से ऊपर रखा गया है और दोनों मॉडल एक दूसरे के साथ बिक्री पर होंगे। इसके साथ, महिंद्रा टीयूवी300 को नियमित बोलेरो खरीदार के लिए बदल रहा है जो अतिरिक्त प्रदर्शन और अधिक आराम की तलाश में हो सकता है। बोलेरो नियो का अपने सेगमेंट में कोई सीधा प्रतिद्वंदी नहीं है, लेकिन इस प्राइस रेंज में, यह अन्य मोनोकॉक सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts