नई दिल्ली: देश में आए दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ती ही जा रहे हैं। इसी के कारण अब ग्राहक सीएनजी (CNG) और इलेक्ट्रिक कार की तरफ बढ़ रहे हैं। सीएनजी सेगमेंट में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के पास सबसे बड़ी लाइनअप है।

इसी को देखते हुए अब किया ने भी अपनी सोनट (Kia Sonet CNG) का सीएनजी वेरिएंट लॉन्च करने का मन बना लिया है। हाल ही में इसे टेस्टिंग के दौरान भारतीय सड़कों पर देखा गया था। मार्केट में पेट्रोल और सीएनजी की कीमतों में जमीन आसमान का फर्क है।

जहां पेट्रोल और डीजल वाली गाड़ी 19 या 20 Km का माइलेज देती हैं वही सीएनजी कार 30 से 35 किलोमीटर तक का माइलेज दे देती हैं। भारत में फिलहाल इंधन के विकल्प में सीएनजी ही पेट्रोल और डीजल को रिप्लेस कर सकती है क्योंकि इलेक्ट्रिक के लिए इंफ्रा स्ट्रक्चर तैयार करने में दशकों लग जाएंग। इसी को देखते हुए अब जल्द ही किया सोनेट (Kia Sonet) को भी सीएनजी अवतार में लांच किया जाएगा।

यह भी पढ़े:-Maruti Wagon R की कीमत 20 लाख, जाने पाकिस्तान में कितने में बिकती है ये भारतीय कारें

CNG में होगा दमदार इंजन:

कार के टेस्टिंग के दौरान कई स्पाई फोटो लिए गए। इन तस्वीरों को देखकर लगता है कि किया सोनेट में टर्बो इंजन दिया जाएगा। वही इसके पिछले हिस्से पर सीएनजी स्टीकर चिपका हुआ था और पेट्रोल टैंक के ढक्कन के पास सीएनजी इनटेक वॉल लगा हुआ था। कार कैसी पिलर के पास सीएनजी बैच लगा हुआ है।

कंपैक्ट एसयूवी में कंपनी द्वारा 1.0 लीटर का 3 सिलेंडर टर्बो पैट्रोल इंजन दिया जाएगा। इस इंजन के साथ CNG विकल्प दिया जाएगा। किया सोनेट की सीएनजी मॉडल की कीमत आम किसी भी मॉडल से ₹70000 ज्यादा हो सकती है। इससे इसकी कीमत 13 लाख रुपए तक हो सकती है। इस इंजन के साथ 6 स्पीड आईएमटी (IMT) और 7 स्पीडी डीसीटी (DCT) ट्रांसमिशन गियर बॉक्स दिया जाएगा।

जरूर पढ़ें: शादी से पहले बनी मां, इन एक्ट्रेस की लिस्ट को देख उड़ जायेंगे होश

Recent Posts