HomeऑटोमोबाइलHonda की इस कार ने हासिल की 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग, दिखने...

Honda की इस कार ने हासिल की 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग, दिखने में किसी एसयूवी से कम नहीं है ये गाड़ी

Honda WRV Car: देश में बन रही काले अब सेफ्टी के मामले में काफी अच्छी हो गई है। पिछले साल कई कारों ने सेफ्टी में फाइव स्टार रेटिंग हासिल की थी। अब इस साल Honda WR V ने क्रैश टेस्ट में फाइव स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल किया है। इस कार को ASEAN NCAP ने कार क्रैश में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी हैं।

इस कार को पिछले साल SUV RS कांसेप्ट के नाम से पेश किया गया था। अभी से इंडोनेशिया में wr-v एसयूवी नाम से लांच किया गया है। यही लांच करने से पहले NCAP द्वारा इसकी क्रैश टेस्ट हुई थी, जिसमें इसे 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। आपको बता दें कि यह टेस्ट प्रोटोकोल ग्लोबल NCAP से अलग है। Volkswagen Tiagun, Skoda Kusaq और Mahindra ScorpioN को ग्लोबल एनकैप ने 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी थी। होंडा अपनी एक मिड कंपैक्ट साइज एसयूवी लॉन्च करने वाली है। यह एक सब 4 मीटर एसयूवी होगी जिसे इसी साल लाया जाने वाला है।

यह भी पढ़ें:-माइलेज और पॉवर का बेजोड़ संगम, बाजार में आई ABS के साथ नई Bajaj Platina 125, जानें कीमत

इंडोनेशिया में लॉन्च हुई Honda WR-V 2023

होंडा ने ASEAN NCAP में जो RS मॉडल भेजा था उसमें ADAS फीचर दिया गया है। भारत में यह फीचर्स सिर्फ होंडा सिटी eHEV में आती है। होंडा WR V एसयूवी के RS वैरीअंट में साइड और कर्टंस एयर बैग्स दिए गए हैं। वहीं इसका वजन 1139 किलोग्राम का है। इसमें 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है।

Honda WR V का क्रैश टेस्ट प्वाइंट

Honda WR V SUV में 2 एयरबैग्स, लोड लिमिटर्स और प्री टेंशनर्स एक स्टैंडर्ड फिटमेंट के रूप में दिया जाता है। वहीं इस कार के RS वेरिएंट ने 6 एयरबैग्स दिए गए है। इस कार ने एडल्ट ऑक्यूपेंट में 27.41 प्वाइंट्स हासिल किया है। इस दौरान फ्रंटल इंपैक्ट टेस्ट में 14.88 पॉइंट, साइड इंपैक्ट टेस्ट में 8.8 प्वाइंट्स और हेड प्रोटेक्शन टेस्ट में 4.73 प्वाइंट्स दिए गए हैं। चाय डॉक्यूमेंट प्रोटेक्शन में इस एसयूवी ने कुल 42.79 पॉइंट हासिल किए हैं। इन पॉइंट्स में से 24 पॉइंट्स डायनेमिक टेस्ट के लिए, 8 पॉइंट्स व्हीकल बेस्ड टेस्ट के लिए, 10.06 प्वाइंट्स चाइल्ड सीट्स के इंस्टॉलेशन के लिए और 0.73 पॉइंट चाइल्ड डिटेक्शन के लिए दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें:-WagonR और Punch से ज्यादा बिकी ये 7 सीटर कार, लोगों को काफी पसंद आ रहे इसके फीचर्स और स्पेस

होंडा एसयूवी का ADAS टेक

इस टेस्ट के दौरान एक्टिव सेफ्टी सिस्टम का भी परीक्षण किया गया है। यह सिस्टम दुर्घटना को रोकने में सहायता करती है। सुरक्षा सहायता परीक्षणों में होंडा WR V एसयूवी ने ब्रेकिंग और बचाव में 6 प्वाइंट्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर में 3 पॉइंट, इमरजेंसी ब्रेकिंग में 4.0 पॉइंट्स, एडवांस्ड सैट्स में 3 पॉइंट्स हासिल कर कुल 16.37 पॉइंट्स इकट्ठा किया है।

इस तरह से कुल 100 नंबर के हुए इस क्रैश टेस्ट में होंडा wr-v एसयूवी ने 77.07 पॉइंट हासिल कर कमाल कर दिया है। इस पॉइंट के बदौलत ही इस कार को फाइव स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। अब देखना होगा कि भारत में ये कार कब तक लांच होगी।

होंडा इस साल कई कारों को भारत में लांच करेगी। इसमें से एक wr-v भी है। कंपनी को उम्मीद है कि आने वाले उसके कॉम्पैक्ट एसयूवी को लोग काफी पसंद करेंगे। भारत में होंडा कारों की सेल्स दिनों दिन घटती जा रही है और यह नई एसयूवी इसे एक नई शुरुआत देगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular