अब 15 साल पुरानी कार पर नहीं कटेगा चालान, बस करें ये छोटा सा काम और बचाएं अपनी जान

Avatar photo

By

Saurav Kumar

Electrify Your Old Cars: भारत सरकार ने 10 साल पुरानी डीजल कार और 15 साल पुरानी पेट्रोल कारों को सड़क पर ना चलाने का निर्देश दिया है। अगर आप इस निर्देश का पालन नहीं करते हैं तो आपकी कार को स्क्रैप में भेज दिया जाएगा।

यानी कि जिस कार को आप पिछले 10 या फिर 15 साल से चला रहे हैं। वह पल भर में ही कबाड़ हो जाएगी। यह बात सोच कर भी कई ग्राहक की रूह कांप जाती हैं।

क्योंकि उनकी पहली कार से उनके बहुत सी भावनाएं जुड़ी हुई है अब अगर आप अपनी इन पुरानी कारों को बचाना चाहते हैं तो सबसे सटीक उपाय यह है कि उनसे इलेक्ट्रिक में बदल दें।

पुरानी कारों को Electric में बदले (Electrify Your Old Cars)

भारत में इलेक्ट्रिक कारों का क्रेज काफी ज्यादा बढ़ गया है। सरकार भी इलेक्ट्रिक कारों को काफी ज्यादा प्रमोट कर रही है। इसी को देखते हुए अगर आप अपनी पुरानी पेट्रोल या फिर डीजल कार को रिट्रोफिटिंग के जरिए इलेक्ट्रिक में बदल लेते हैं तो आपकी यह कार कबाड़ नहीं बनेगी। इसके अलावा सरकार आपके प्रोत्साहन राशि भी दे सकती है।

रिपोर्ट में बताई गई खास बातें

यूरोप में पब्लिश हुई एक रिपोर्ट में बताया गया है कि पुराने वाहनों को रेट्रोफिटिंग के जरिए इलेक्ट्रिक में बदलने में काफी ज्यादा चुनौतियां आ सकती है। लेकिन लोगों और सरकारों के सहयोग से इसे बहुत ही जल्दी हल कर लिया जाएगा।

वर्तमान में रेट्रोफिटिंग वाहन बाजार 65.94 बिलियन अमेरिकी डॉलर के होने का अनुमान है। वही 2032 तक यह बढ़कर 125.37 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच जाएगा।

Retrofiting की प्रक्रिया है आसान

रेट्रो फिटिंग एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसके जरिए वाहन मालिक अपनी पुरानी कारों को इलेक्ट्रिक वाहन में बदल सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले आरटीओ जाना होगा वहां पर जाकर आप अपनी कार के रजिस्ट्रेशन को रद्द करवाना होगा।

फिर आप सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त इलेक्ट्रिक किट निर्माता से अपने वाहन को इलेक्ट्रिक में बदलने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इस रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के बाद आपके वाहन को इलेक्ट्रिक में बदल दिया जाएगा। इसके कई फायदे हो सकते हैं। सरकार चाहे तो इस प्रक्रिया को बढ़ावा देकर पर्यावरण का नुकसान होने से बचा सकते हैं।

Saurav Kumar के बारे में
Avatar photo
Saurav Kumar राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत यहीं से की है और यहां ऑटोमोबाइल की खबरें लिखते है। अगर आपको खबर से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या हो तो timesbull@gmail.com पर संपर्क करें। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App