eBikeGo This electric scooter will run 5 times cheaper than petrol, know launch date, features and price

नई दिल्ली। भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक मोबिलटी में बढ़ता जा रहा है। कई कंपनियो ने अपने ईवी को लॉन्च कर दिया है। ई-मोबिलटीके क्षेत्र में रेंट (किराए) पर इलेक्ट्रिक वाहन उपलब्ध कराने वाली अग्रणी कंपनी eBikeGo जल्द ही बाजार में अपनी नई ‘Rugged’ इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश करने जा रही है। कंपनी की इस बाइक को आगामी 25 अगस्त को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया जाएगा।

ये कंपनी की तरफ से पेश किया जाने वाला नया ब्रांड है। कंपनी का दावा है कि ये अब तक की भारतीय बाजार में पेश की जाने वाली सबसे मजबूत इलेक्ट्रिक वाहन होगी। इस स्कूटर को पूरी तरह से भारत में डिजाइन और निर्मित किया गया है। इलेक्ट्रिक स्कूटर को ICAT की मंजूरी मिल गई है और यह Fame II सब्सिडी प्रोग्राम के लिए भी योग्य है। 25 अगस्त को इस स्कूटर को पेश किया जाएगा और शुरुआत में कंपनी इसके सीमित प्री-ऑर्डर ही लेगी।

eBikeGo का दावा है कि इस नए वाहन के निर्माण से पहले काफी रिसर्च किया गया है। कंपनी का कहना है कि इसे EBGmatics (eBikeGo की मालिकाना IoT तकनीक) द्वारा एकत्र किए गए लाखों डेटा बिंदुओं का उपयोग और विश्लेषण करके बनाया गया है। जो कि ग्राहकों की सभी जरूरतों और उपयोगिता के आधार पर तैयार की गई है। कंपनी के संस्थापक और सीईओ इरफान खान ने कहा, “हमने एक मजबूत इलेक्ट्रिक वाहन बनाने के लिए तकरीबन तीन साल का इंतजार किया और इसके बाद हमने इस दिशा में आगे बढ़ने का फैसला किया। हम चाहते हैं कि ऐसी किफायती इलेक्ट्रिक वाहन का निर्माण किया जाए जो आम लोगों द्वारा आसानी से अपनाई जा सके।”

eBikeGo ने हाल ही में घोषणा की थी कि वे देश के पांच शहरों में 3,000 IoT सक्षम सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का कार्य करेंगे। ये चार्जिंग स्टेशन संबंधित शहरों में दोपहिया और तिपहिया दोनों इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज कर सकेंगे। इन चार्जिंग स्टेशनों तक आसानी से पहुंचने के लिए इंटरनेट से जोड़ा जाएगा। चार्जिंग स्टेशन का उपयोग करने के इच्छुक ग्राहकों को बस क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा।

BikeGo एक स्मार्टफोन एप्लिकेशन भी प्रदान करेगा, जहां यूजर अपने वाहन को चार्ज करते समय उपयोग की जाने वाली यूनिट्स की भी जांच कर सकेंगे। इन चार्जिंग स्टेशन पर UPI, क्रेडिट या डेबिट कार्ड, या नकद जैसे पेमेंट के कई अलग-अलग मोड उपलब्ध होंगे। कंपनी के मुताबिक इन इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने में करीब 20-50 पैसे प्रति किलोमीटर का खर्च आएगा।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts