नई दिल्ली: देश में इलेक्ट्रिक कार बाइक की संख्या दिनोंदिन बढ़ रही है। जब कम कीमत पर इलेक्ट्रिक गाड़ियां उपलब्ध हो तो लोग गाड़ी कीमत चुका कर पेट्रोल और डीजल वाली गाड़ी क्यों खड़ीदेंगे। अगर आप नई इलेक्ट्रिक गाड़ी नहीं खरीदना चाहते हैं तो पुरानी वाली को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट करा सकते हैं।

एक्टिवा (Honda Activa) के इलेक्ट्रिक किट की कीमत सिर्फ ₹18000 है, जिसके साथ आप को अलग से बैटरी का खर्च देना होता है। इस किट के साथ आप बैटरी को किराए पर ले सकते हैं। अगर आपके पास पुरानी एक्टिवा नहीं है, तो ऑनलाइन साइट पर जाकर कोई भी अच्छी कंडीशन वाली एक्टिवा को खरीदकर उसे इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट करवा सकते हैं।

इसमें आपको कुल ₹35000 का खर्च आ सकता है। होंडा एक्टिवा देश की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली स्कूटर है। इसे वर्ग के लोग बहुत ही मजे में चलाते हैं। देश के लगभग हर घर में आपको एक्टिवा दिखी जाएगा। अगर आप भी इसे इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट करवाना चाहते हैं ऐसे कई स्टार्टअप्स हैं

जो इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। इस स्कूटर के लिए इलेक्ट्रिक कन्वर्जन कित को तैयार किया गया है। इसे अपने स्कूटर में लगा आप उसे इलेक्ट्रिक बना सकते हैं।

Honda Activa Electric:

स्कूटर सेगमेंट की बात करें तो होंडा एक्टिवा उसमें सबसे बेस्ट है ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन पर काम करने वाली यह स्कूटर सभी इलेक्ट्रिक वर्जन में देखना चाहते हैं। कंपनी इसके इलेक्ट्रिक वेरिएंट को बाजार में उतारने की तैयारी भी कर रही है। अगर आप इसे आज ही रक्त बनाना चाहते हैं तो किट की मदद से आप ऐसा कर सकते हैं।

इसके लिए आपको कोई भी बड़ी रकम खर्च करने की जरूरत नहीं है। देश में हर महीने एक्टिवा के लाखों यूनिट्स को बेचा जाता है। महाराष्ट्र के ठाणे बेस्ट स्टार्टअप कंपनी GoGoA1 ने होंडा एक्टिवा के लिए इलेक्ट्रिक किट बनाया है।

पहले कंपनी ने देश की चहेती बाइक हीरो स्प्लेंडर (Hero Splendor) के लिए भी कन्वर्जन कित बनाया था और अब होंडा एक्टिवा के लिए किट बना उसने ग्राहकों को बहुत अच्छा तोहफा दिया है। इस इलेक्ट्रिक किट पर कंपनी द्वारा 3 साल तक की वारंटी दी जाती है।

Electric Kit की कीमत और रेंज:

GoGoA1 कंपनी द्वारा तैयार किया गया इलेक्ट्रिक कन्वर्जन कित हाइब्रिड और कंप्लीट इलेक्ट्रिक दोनों ही ऑप्शन में उपलब्ध है। होंडा एक्टिवा के हाइब्रिड इलेक्ट्रिक किट की कीमत ₹18330 है और जीएसटी लगाकर इसकी कीमत ₹23000 हो जाती है।

कंपनी द्वारा दी गई इस इलेक्ट्रिक किट में 60V और 1200W के पावर वाला मोटर और 72V 30Ah की पावर वाला बैटरी पैक दिया जाता है। इस बैटरी को एक बार फुल चार्ज करने पर 100 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। खुशी की बात यह है कि इस इलेक्ट्रिक को RTO द्वारा अप्रूव किया गया है।

वहीं ग्राहकों को इसके बैटरी को खरीदने का भी ऑप्शन मिलता है। अगर आप बैटरी खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए 35 से ₹40000 तक की रकम चुकानी होगी।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts